फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसठंड के मौसम में हो सकता है कमर और कूल्हे का दर्द, तो ऐसे रखें खुद का ख्याल

ठंड के मौसम में हो सकता है कमर और कूल्हे का दर्द, तो ऐसे रखें खुद का ख्याल

Tips to Take Care From Back Pain: सर्दी के मौसम में कमर दर्द से जुड़ी परेशानी अक्सर बढ़ जाती है। इस दर्द से निपटने के लिए आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं। जानिए ठंड में खुद का ख्याल कैसे रखें।

ठंड के मौसम में हो सकता है कमर और कूल्हे का दर्द, तो ऐसे रखें खुद का ख्याल
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 26 Dec 2023 11:49 AM
ऐप पर पढ़ें

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है धीरे-धीरे ठंड बढ़ती जा रही है। इस मौसम में जहां एक ओर संक्रामक बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है, वहीं दूसरी ओर लोगों में कमर दर्द और जोड़ों में दर्द की भी समस्या भी बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में अकड़न, पीठ, कमर, कूल्हे और हाथ पैरों में दर्द की शिकायत होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सर्दी के मौसम में कमर या जोड़ों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। तापमान में गिरावट के कारण शारीरिक गतिविधि में कमी आ जाती है और शरीर में ब्लड फ्लो धीमा होने से भी मांसपेशियां में दर्द होने लगता है। सर्दियों के मौसम में कमर और कुल्हों के दर्द से बचने के लिए इन टिप्स को अजमाएं। 

कमर दर्द से कैसे करें बचाव

- सर्दियों के मौसम में कमर दर्द से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। इस दौरान अपने खान पान  का ख्याल रखें और संतुलित डायट लें। 

- ठंड में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए शारीरिक व्यायाम बहुत जरूरी है। ऐसे में रोदाना सुबह 30 से 40 मिनट मॉर्निंग वॉक करें। ऐसा करने से मांसपेशियों में गर्मी आती है। इसी के साथ जब मसल्स एक्टिव होती हैं तो परेशानियां कम होती हैं। 

- सर्दियों के मौसम ननें धूप बहुत अच्छी लगती है। ऐसे में रोजाना कुछ देर के लिए धूप में बैंठे। इससे शरीर की सिकाई होती है। वहीं विटामिन डी पाने का ये नेचुरल तरीका है।

- सही पहनावे से भी कमर के दर्द को रोका जा सकता है। ज्यादातर यंगस्टर्स ठंड के मौसम में गर्म कपड़े पहनने से कतराते हैं। लेकिन अगर आप ठंड में होने वाली समस्याओं से बचना चाहते हैं तो अभी से कपड़ों की लेयररिंग करना शुरू कर दें। ठंड से बचने के लिए वॉर्मर पहनें फिर एक स्वेटर और उसके ऊपर से जैकेट या कोट करी करें।

न्यू ईयर से पहले अपना लें ये बातें, साल 2024 में रहेंगे फिट और हेल्दी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें