फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसFitness Goal: एक्सरसाइज शुरू करने में नहीं मिल रही कामयाबी तो ये टिप्स अपनाएं

Fitness Goal: एक्सरसाइज शुरू करने में नहीं मिल रही कामयाबी तो ये टिप्स अपनाएं

How To Achieve Fitness Goal: हेल्दी रहने के लिए बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज करना शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो इन छोटे-छोटे टिप्स को आजमाएं। जिनकी मदद से आसानी से फिटनेस रूटीन को अपनाया जा सके।

Fitness Goal: एक्सरसाइज शुरू करने में नहीं मिल रही कामयाबी तो ये टिप्स अपनाएं
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

हेल्दी रहने की कोशिश तो बहुत सारे लोग करते हैं। लेकिन हेल्दी खाना और एक्सरसाइज शुरू करने में अक्सर टालमटोल करते हैं। क्योंकि एक्सरसाइज शुरू करने में नए और काफी समय से कम एक्टिव लोगों के लिए फिटनेस रूटीन  फॉलो करना कठिन होता है। ऐसे में जरूरी है कि कोशिश करें एक्सरसाइज को रूटीन का हिस्सा बनाएं। अगर आप सच में फिटनेस रूटीन को फॉलो करना चाहते हैं लेकिन नहीं कर पा रहे हैं तो इन छोटे-छोटे 5 टिप्स की मदद से अपने फिटनेस गोल्स को पूरा कर सकते हैं। 

सिंपल एक्सरसाइज को फॉलो करें
रोजाना के फिटनेस रूटीन को फॉलो करने से पहले सिंपल और आसान एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करने की कोशिश करें। कुछ मिनट के स्क्वाट्स, प्लैंक और दस मिनट की जॉगिंग या रनिंग करने की कोशिश करें। 

तय करें क्या करना है
फिटनेस को रूटीन में शामिल करने से पहले तय कर लें कि आपको क्या और कितना करना है। जैसे कि 'वजन घटाना है' ऐसा कहने से का नहीं चलेगा। बल्कि कितने महीने में कितना वजन घटाना ये गोल फिक्स करें। जैसे कि एक महीने में एक किलो वजन घटाना है। ऐसे गोल सेट करें और उसे पूरा करने कोशिश करें।

कौन सी एक्सरसाइज करनी है ये भी तय करें
वॉकिंग, रनिंग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज, एरोबिक्स कई तरह की एक्सरसाइज होती है। इसलिए अपने शरीर की क्षमता के अनुसार एक्सरसाइज फिक्स करें।

आराम भी जरूरी है
एक्सरसाइज शुरू की है तो साथ में शरीर को आराम देना भी जरूरी है। जिससे आपकी बॉडी रिलैक्स महसूस करती और ज्यादा एक्सरसाइज की वजह से हो रहे स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती है। 

हेल्दी डाइट
एक्सरसाइज के साथ ही डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है। केवल एक्सरसाइज करने से ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा लेकिन साथ में अगर आप न्यूट्रिशन से भरपूर बैलेंस डाइट लेते हैं तो जल्दी फिट होने में मदद मिलती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें