फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसबढ़ते प्रदूषण में खुद को यूं रखें फिट, फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्‍स

बढ़ते प्रदूषण में खुद को यूं रखें फिट, फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्‍स

Tips To Keep Yourself Healthy in Pollution: दिल्ली में हवा का रुख बदल गया है और एक बार फिर प्रदूषण के कहर से लोग परेशान हो रहे हैं। इस दौरान फिट रहने और फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए ये टिप्स अपनाएं।

बढ़ते प्रदूषण में खुद को यूं रखें फिट, फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्‍स
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 Oct 2023 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में मौसम बदल गया है। इसी के साथ प्रदूषण का आंकड़ा भी बढ़ गया है। ठंड का मौसम आते ही प्रदूषित धुंध चारों ओर दिखाई देती है। बढ़ती ठंड में स्‍मॉग भी काफी बढ़ता है। ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। इस दौरान खुद को फिट रखने और फेफड़ों को स्वास्थ रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं।

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स 
1) स्किप ना करें एक्सरसाइज- फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। जब आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो इससे आपके फेफड़ों की ऑक्सीजन सोखने की क्षमता बढ़ती है। कोशिश करें कि रोजाना आधे घंटे एक्सरसाइज करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि प्रदूषण के दौरान घर में ही एक्सरसाइज करें। 

2) फेफड़ों के लिए फायदेमंद खाना- आपको खाने में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिन चीजों को खाने से फेफड़े साफ होते हैं। आपको खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करें। आप अखरोट, ग्रीन टी, हल्दी जैसी चीजों को खाएं। 

3) प्राणायाम करें- ये सांस का ही व्यायाम होता है। कोशिश करें कि आप कपालभाति, अनुलोम विलोम जैसे प्राणायाम हर दिन कम से कम 20 मिनट के लिए करें। यह फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं, साथ ही सांस नली की सफाई में भी कारगर होते हैं।

4) मास्क लगाएं- बढ़ते प्रदूषण में घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाएं। प्रदूषित हवा में सीमेंट के कण से लेकर कार्बन तक होता है, जो सांस के साथ शरीर में जा सकता है। मास्क पहनने से बचाव हो सकता है।

सर्दियों में बढ़ जाता है गठिया का दर्द, इन 3 योगासनों को करने से कम होगी समस्या

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें