फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसआपके दिमाग को कमजोर बना देती हैं ये 5 गलत आदतें, वक्त रहते संभल जाएं

आपके दिमाग को कमजोर बना देती हैं ये 5 गलत आदतें, वक्त रहते संभल जाएं

Habits That Damage Your Brain: आजकल यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी खराब आदतों की वजह से देखी जाती है। अल्जाइमर और डिमेंशिया, ऐसी ही दो बीमारियां हैं, जो कमजोर याददाश्त का कारण बनती हैं।

आपके दिमाग को कमजोर बना देती हैं ये 5 गलत आदतें, वक्त रहते संभल जाएं
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Sep 2023 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

Habits That Damage Your Brain: आमतौर पर लोग कमजोर याददाश्त को बुढ़ापे से जोड़कर देखते हैं। लेकिन आजकल यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी खराब आदतों की वजह से देखी जाती है। अल्जाइमर और डिमेंशिया, ऐसी ही दो बीमारियां हैं, जो कमजोर याददाश्त का कारण बनती हैं। ऐसे में आइए जान लेते हैं आखिर क्या हैं वो 5 खराब आदतें, जो बनती हैं कमजोर याददाश्त का कारण।  

नाश्ता नहीं लेना
गर आप सुबह ऑफिस या स्कूल जल्दी पहुंचने के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं करके जाते हैं, तो यह आदत आपके दिमाग पर बुरा असर डाल सकती है। नाश्ता नहीं करने की आदत आपके लिए मोटापा, कमजोर इम्यूनिटी, कमजोर याददाश्त, लो-ब्लड शुगर आदि जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ा देती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको रोज सुबह उठने के 3 घंटे के भीतर ही नाश्ता कर लेना चाहिए। 

ज्यादा मीठा खाना-
अगर आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल दें या फिर कम कर दें। जरूरत से ज्यादा रिफाइंड शुगर का सेवन आपके दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है। शुगर खाने से आपके शरीर में ब्लड शुगर बढ़ता है, जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है। शोध के अनुसार रिफाइंड शुगर का अधिक सेवन डिमेंशिया और अल्जामइर का खतरा पैदा कर सकता है। 

पर्याप्त नींद न लेना-
स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। शोध बताते हैं कि जो लोग 6 घंटे से कम सोते हैं या 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं, उन्हें दिमाग संबंधी बीमारियों के साथ मोटापे का खतरा ज्यादा बना रहता है। जरूरत से ज्यादा या कम नींद लेने से मस्तिष्क की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं, जिससे आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है। 

जंक फूड-
अगर आप जरूरत से ज्यादा जंक फूड का सेवन करते हैं या  कोल्‍ड ड्रिंक्‍स पीते हैं तो भी ये आपके दिमाग पर बुरा असर डाल सकती है। ऐसे में अपनी दिमागी सेहत को बनाए रखने के लिए डाइट में जंक फूड की जगह साग, सब्जियां, फल आदि को शामिल करें।

हेड फोन पर गाना सुनना-
हेड फोन का यूज ज्यादा देर तक करने वाले लोगों को जानकर हैरानी हो सकती है कि तेज आवाज में हेड फोन पर गाना सुनने से या फिर 30 मिनट से ज्यादा देर तक इसका इस्‍तेमाल करने से कान के साथ ब्रेन के नर्व में भी समस्‍या पैदा होने लगती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर भी हर समय हेडफोन का इस्‍तेमाल करने से बचने की सलाह देते हैं।