फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसहाई बीपी से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें अखरोट, रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

हाई बीपी से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें अखरोट, रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

Health Benefits Of Walnuts: अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत का खास ख्याल रखता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए वरदान माने जाने वाले अखरोट को खाने से शरीर को मिलते हैं क्या-क्या गजब के फायदे

हाई बीपी से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें अखरोट, रोजाना खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2024 09:55 AM
ऐप पर पढ़ें

Health Benefits Of Walnuts: सुबह खाली पेट ड्राई फूट्स का सेवन करने से सेहत को कई गजब के फायदे मिलते हैं। लेकिन आपको अगर हाई बीपी की समस्या है या आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हो रहे हैं तो अखरोट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। दिमाग जैसा दिखने वाला यह ड्राई फ्रूट कई पोषक तत्वों का खजाना है। अखरोट प्लांट बेस्ड प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है। अखरोट में विटामिन, फाइबर,मैग्नीशियम,एंटीऑक्सिडेंट और  विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह से फयदा पहुंचा सकते हैं। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत का खास ख्याल रखता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए वरदान माने जाने वाले अखरोट को खाने से शरीर को मिलते हैं क्या-क्या गजब के फायदे। 

अखरोट खाने के मिनते हैं ये फायदे-

दिल की सेहत-
अखरोट में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। दिल के रोगियों के लिए भीगे हुए अखरोट का सेवन ज्यादा अच्छा माना जाता है।

भूलने की बीमारी-
अगर आपकी मेमोरी कमजोर है तो आपके लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद हो सकता है। कई रिसर्च अखरोट को दिमाग तेज करने का उपाय मानती हैं। अखरोट में मौजूद पोलिअनसैचुरेटेड फैट, पोलिफेनोल्स, विटामिन ई ऑक्सीडेटिव डैमेज और ब्रेन इंफ्लामेशन से बचाव करके व्यक्ति को भूलने की बीमारी से दूर रखते हैं।

वेट लॉस-
अखरोट में मौजूद फाइबर पाचन अच्छा बनाए रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। अखरोट में मौजूद फाइबर की मात्रा की वजह से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और व्यक्ति को बार-बार भूख नहीं लगती। जिसकी वजह से उसे वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

एजिंग की समस्या करें दूर-
अखरोट में मौजूद विटामिन-ई त्वचा का निखार बनाए रखने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। विटामिन-ई फाइन लाइंस, झुर्रियां, स्किन लूज होना जैसी कई एजिंग की समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है।

हाई बीपी-
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अखरोट को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। स्ट्रोक और हार्ट अटैक के लिए हाई बीपी को काफी जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में होता है, जो हाई बीपी लेवल और हृदय स्वास्थ्य में सुधार से जुड़ा हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें