फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसगर्मियों में परेशान कर सकती है एसिड रिफ्लक्स की समस्या, रसोई में रखी इन चीजों से पाएं राहत

गर्मियों में परेशान कर सकती है एसिड रिफ्लक्स की समस्या, रसोई में रखी इन चीजों से पाएं राहत

Relief From Acid Reflux: खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को पेट में दर्द और सीने में जलन महसूस होने लगती हैं। ऐसा एसिड रिफ्लक्स की समस्या के कारण भी हो सकता है। इस समस्या से राहत के लिए इन चीजों को खाएं।

गर्मियों में परेशान कर सकती है एसिड रिफ्लक्स की समस्या, रसोई में रखी इन चीजों से पाएं राहत
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 May 2024 09:42 AM
ऐप पर पढ़ें

एसिड रिफ्लक्स पेट से जुड़ी एक कॉमन समस्या है। गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को ये समस्या होती है। इसे हार्ट बर्न भी कहा जाता है। ये तब होती है जब पेट से हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपके एसोफैगस में जाता है। दरअसल, पेट का एसिड जब वापिस फूड पाइप में चला जाता है, तो ये समस्या होती है। गर्मी के दिनों में एसिड रिफ्लक्स से राहत पाने के लिए किचन में रखी इन चीजों को खाएं।

1) एसिड रिफ्लक्स क समस्या से राहत पाने और बचाव के लिए ये ड्रिंक काम आ सकता है। इसके लिए जीरा, धनियां और सौंफ को बराबर मात्रा में लेकर एक पैन में डालें। फिर एक गिलास पानी में इसे उबालकर आधा कर लें। फिर घूंट-घूंट करके पीएं।

2) इस समस्या से बचने के लिए पुदीने की पत्तियां काम में आ सकती हैं। इसके लिए पत्तियों को पानी में उबालें और इसकी ड्रिंक तैयार कर लें। इस ठंडा करें और फिर पीएं।

3) एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा पाने के लिए चिया सीड्स को लगभग 1-2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर इस पानी को घूंट-घूंट करके पीएं।

4) गर्मी में ककड़ी या एलोवेरा जूस लें। ऐसा करने पर गंभीर एसिड रिफ्लक्स की शिकायत कम हो सकती है। इसके अलावा कच्चे आम से बना आम पन्ना पीएं। ये ठंडा होता हैं और स्वाद में भी अच्छा होता है।

5) खाने को आसानी से पचाने और इस समस्या से बचाव के लिए खाना खाना खाने के बाद नींबू पानी का पीएं। ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाएगा और आप एसिड रिफ्लक्स से बच सकते हैं।

फलों को खाने के लिए अपनाएं सही तरीका और समय, मिलेगा पूरा फायदा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।