फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसबीमारी का कारण बन सकती है गर्म चाय की ज्यादा चुस्कियां, जानिए एक दिन कितने कप पीएं

बीमारी का कारण बन सकती है गर्म चाय की ज्यादा चुस्कियां, जानिए एक दिन कितने कप पीएं

Side Effects of Drinking Too Much Tea: सर्दियों के मौसम में गर्मा-गर्म चाय शरीर को पूरी तरह से रिलेक्स कर देती है। हालांकि इस मौसम में भी जरूरत से ज्यादा चाय पीने से गंभीर बीमारी का खतरा रहता है।

बीमारी का कारण बन सकती है गर्म चाय की ज्यादा चुस्कियां, जानिए एक दिन कितने कप पीएं
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 03:16 PM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत गर्मागर्म चाय की चुस्कियों के साथ होती है। इन दिनों वह लोग भी चाय पीना शुरू कर देते हैं जो लोग इसे पसंद नहीं करते, वहीं जो लोग रोजाना चाय पीते हैं वह इसे ज्यादा पीने लगते हैं। एक कप गर्म चाय पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है और साथ ही आप काफी ज्यादा रिलैक्स भी महसूस करते हैं। कई लोगों को चाय इतनी पसंद होती है कि बिना चाय के वह बेचैन होने लगते हैं और उनका काम चाय पिए बिना आगे ही नहीं बढ़ता। चाय एक ऐसी लत, जो समय के साथ साथ कई बीमारियों को न्योता दे सकती है। जी हां, दिनभर में बहुत ज्यादा चाय पीने से बीमारियां हो सकती हैं और सेहत पर इसका गलत असर होता है। यहां जानिए एक दिन में कितनी चाय पीना सही है। 

ज्यादा चाय कैसे पहुंचाती है नुकसान
दिन में बार बार चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी होती है। दरअसल, चाय की पत्ती में टैनिन नाम का एक पदार्थ होता है, जो शरीर में मौजूद आयरन के तत्वों से चिपक जाता है और उन्हें पाचन क्रिया से समाप्त कर देता है। ऐसे में व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो सकता है।

नींद आने में होती है मुश्किल
सबसे पहले, यह ध्यान रखना जरूरी है कि जब चाय पीने की बात आती है तो इसकी मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है। ज्यादा चाय पीने से चिंता, तनाव और बेचैनी हो सकती है। चाय में कैफीन होता है, जो नींद में बाधा डाल सकता है और शरीर में तनाव हार्मोन को ट्रिगर कर सकता है।

जलन और सिरदर्द की समस्या
ज्यादा चाय का पीने पर कुछ लोगों को एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है। ऐसा चाय में मौजूद टैनिन के कारण होता है, जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पाचन तंत्र में जलन होती है। ज्यादा चाय पीने से कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

एक दिन में कितनी चाय पीएं?
वैसे तो दिन में दो कप चाय पीना सही है, क्योंकि चाय में कैफीन पाया जाता है। ऐसे में बहुत ज्यादा चाय पीने वाले लोगों को परेशानी हो सकती है क्योंकि इससे बॉडी में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है। वहीं कुछ रिपोर्ट्स को मानना है कि रोजाना 3 से 4 छोटे कप चाय पी जा सकती हैं।  

Superfoods For Immunity: इन सुपरफूड्स को खाकर बूस्ट होगी इम्यूनिटी, ठंड के मौसम में रहेंगे फिट

Year Ender 2023: वजन घटाने के लिए चर्चा में रहीं ये 5 टिप्स एंड ट्रिक्स, क्या आपने की ट्राई?

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें