फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसBelly Fat Exercise: दीवार के सहारे करें ये 4 एक्सरसाइज, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब

Belly Fat Exercise: दीवार के सहारे करें ये 4 एक्सरसाइज, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब

Belly Fat Exercise for female in 40s: 35 के बाद महिलाओं के पेट और कमर के पास चर्बी जमना शुरू हो जाती है। ऐसे में दीवार के सहारे की जाने वाली ये 4 एक्सरसाइज करना आसान है और तेजी से फैट घटाएंगी।

Belly Fat Exercise: दीवार के सहारे करें  ये 4 एक्सरसाइज, कमर और पेट की चर्बी हो जाएगी गायब
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 04 Jan 2024 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

कमर और पेट के पास जमा फैट केवल देखने में खराब नहीं लगता बल्कि इससे सेहत को भी खतरा रहता है। कमर का ज्यादा साइज डायबिटीज और हार्ट के खतरे को बढ़ाता है। ऐसे में एक्सरसाइज एक तरीका है जो आपको हेल्दी और फिट रहने में मदद करता है। कम उम्र में तो आसानी से उछल-कूद के वजन कम किया जा सकता है। लेकिन महिलाएं और पुरुषों की उम्र अगर 35 के ऊपर हो गई है तो एक्सरसाइज की शुरुआती स्टेज में उछलना-कूदना उन्हें चोट पहुंचा सकता। ऐसे में दीवार के सहारे की गई ये 5 एक्सरसाइज काफी तेजी से असर दिखाती हैं और एक्सरसाइज करने में भी मदद करता है। तो चलिए जानें कैसे करें दीवार के सहारे एक्सरसाइज।

लेग रेज एक्सरसाइज
सबसे पहले किसी खाली दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को ऊपर करें और हथेलियों को दीवार पर टिका दें। अब एक-एक करके दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ेते हुए ऊपर की ओर करें। लगातार 20-30 बार दो से तीन के सेट में रोजाना ये एक्सरसाइज 40 की उम्र के बाद बढ़ने वाले बेली फैट को घटाने में मदद करेगी।

दीवार प्लैंक
प्लैंक एक्सरसाइज केवल शरीर का बैलेंस ही नहीं बनाती बल्कि इससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है। दीवार के सहारे दोनों पैरों को टिकाएं और प्लैंक एक्सरसाइज करें। ये बॉडी पोश्चर को सुधारने में मदद करेगी।

साइड ट्विस्ट
दीवार से एक फिट की दूरी पर पीठ करके खड़े हो जाएं। अब कमर से मुड़ते हुए दीवार पर दोनों हाथों को टिकाएं। इसी तरह से बांए और दांए दोनों तरफ घूमें। हर दिन कम से कम 20 ट्विस्ट के दो से तीन सेट करने से कमर के फैट को कम करने में मदद मिलेगी।

दीवार के सहारे क्रंच
दीवार पर दोनों पैर टिकाकर लेट जाएं। पैरों को कंधे के पैरलल दूरी पर रखें। दोनों हाथों को ऊपर करें और दीवार पर पुश करते हुए उठे। ये क्रंच पेट के मसल्स पर प्रेशर डालेगा और बेली फैट को कम करने में मदद मिलेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें