फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसफिट रहने के लिए इस समय बंद कर दें एसी, क्या आप जानते हैं ध्यान लगाने के सही समय?

फिट रहने के लिए इस समय बंद कर दें एसी, क्या आप जानते हैं ध्यान लगाने के सही समय?

Simple Fitness Tips You musy Follow: एसी में सोने के बाद गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन इसकी वजह से शरीर को खूब नुकसान होता है। यहां जानिए कुछ सिंपल फिटनेस टिप्स जो आपको फॉलो करनी चाहिए।

फिट रहने के लिए इस समय बंद कर दें एसी, क्या आप जानते हैं ध्यान लगाने के सही समय?
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jul 2023 07:45 AM
ऐप पर पढ़ें

काम के चलते दिनभर गर्मी में घूमने के बाद जब घर लौटते हैं तो हर किसी को अपना एसी वाला कमरा ही अच्छा लगता है। गर्मी से आकर कुछ देर एसी में बैठने के बाद शरीर एकदम रिफ्रेश फील करने लगता है। दिनभर भले ही एसी ना चले लेकिन रात में सोते समय इसे चलाकर सोना ही पसंद किया जाता है। एसी में सोना गलत नहीं है, लेकिन इसे किस समय बंद करना है ये जानना काफी जरूरी है। अगर आप पूरी रात एसी चलकर सोते हैं तो इससे शरीर को धीरे-धीरे नुकसान हो सकता है।अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो समय को जानना काफी जरूरी है। यहां हम बता रहे हैं कुछ ऐसी सिंपल बातें जो आपको फिट रहने में मदद करेंगी। 

कब बंद करना चाहिए एसी? 

गर्मी से राहत पाने के लिए सभी एसी चलाकर सोना पसंद करते हैं, लेकिन अगर ये पूरी रात चलता है तो इससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। रातभर एसी चलाकर सोने से आपके हेल्थ बिगड़ सकती है। दरअसल, सुबह के समय यानी 4 से 5 बजे के बीच शरीर का तापमान सबसे कम होता है। ऐसे में एसी चलाकर सोने से गंभीर नुकसान हो सकते हैं। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स द्वारा ये सलाह दी जाती है कि सुबह के समय यानी 4 से 5 बजे के बीच अपने एसी को बंद कर देना चाहिए। 

 क्या है ध्यान लगाने का सही समय? 

ध्यान लगाने से सेहत को की तरह के नुकसान मिलते हैं। यही वजह है कि इसे रोजाना करने की सलाह दी जाती है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात में सोने से पहले भी आपको 5 से 10 मिनट के लिए ध्यान लगाना चाहिए, ऐसा करने पर गहरी नींद आती है। वहीं अगर आप इसे  सुबह 4 बजे से 6 बजे के बीच करते हैं तो खूब फायदा मिलेगा। दरअसल ये ब्रह्म मुहूर्त होता है, जिसमें ध्याना लगाना बेस्ट माना जाता है। रात की अच्छी नींद के बाद मेडिटेशन करने से मन शांत और फ्रेश हो जाता है।

सोने से पहले खुद को रिलैक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके, बिस्तर पर लेटते ही आएगी नींद

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें