फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसकहीं आप भी तो सुबह बिस्तर से गलत तरीके से नहीं उठते? जान लें सही तरीका

कहीं आप भी तो सुबह बिस्तर से गलत तरीके से नहीं उठते? जान लें सही तरीका

Right Way To Get Up From Bed: सुबह उठने के बाद भी शरीर में सुस्ती और आलस घेरे रहता है तो जान लें बिस्तर से उठने का सही तरीका। कमर में दर्द दूर होने के साथ ही सुस्ती भगाने में मदद मिलेगी।

कहीं आप भी तो सुबह बिस्तर से गलत तरीके से नहीं उठते? जान लें सही तरीका
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

हेल्दी रहना है तो सोने से लेकर उठने का सही तरीका पता होना चाहिए। जिस तरह से सुबह फ्रेश मूड से उठने के लिए रात को अच्छी नींद जरूरी है, उसी तरह से सुबह सही तरीके से उठने से भी दिनभर एक्टिव रहने में मदद मिलती है। साथ ही सेहत  से जुड़ी दूसरी दिक्कतें भी परेशान नहीं करती। काफी सारे लोगों को सुबह बिस्तर से उठने पर कमर दर्द की शिकायत होती है। कमर दर्द की शिकायत से भी निजात मिलने में मदद मिलेगा। यहां जाने सुबह बिस्तर से उठने का सही तरीका।

दाहिनी तरफ से उठें
आयुर्वेद में हमेशा बांयी तरफ सोने को अच्छा माना गया है। लेकिन सुबह उठते समय हमेशा दाहिनी तरफ से उठना चाहिए। आयुर्वेद और मॉडर्न साइंस दोनों में दाहिनी तरफ से उठने को अच्छा बताया गया है। आयुर्वेद के मुताबिक शरीर की सूर्य नाड़ी दाहिनी तरफ होती है। इसलिए सुबह उठते वक्त दाहिनी करवट करके उठने से ये जागृत होती है और डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। 

हथेलियों को रगड़ें
सुबह उठने के बाद हथेलियों को रगड़ने से नर्व्स सिस्टम जागते हैं और एक्टिवेट हो जाते है। जिससे बॉडी को एक्टिवेट होने में मदद मिलती है। इसलिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर दोनों आंखों पर रखना चाहिए। इससे नर्व्स सिस्टम एक्टिव होते हैं और सही तरीके से जागने में मदद मिलती है। 

स्ट्रेच एक्सरसाइज
बिस्तर पर ही बैठे-बैठे दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाकर खींचे और दाहिने-बांए तरफ शरीर को घुमाएं। ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शरीर की जकड़न को खत्म करती हैं और सुस्ती दूर भगाती हैं। 

कमर के लिए करें ये काम
बहुत सारे लोगों को बिस्तर से उठते वक्त कमर में दर्द की शिकायत रहती है। इसका कारण कमर में जकड़न होता है। इसलिए सुबह उठने के बाद हाथों को स्ट्रेच करने के साथ ही कमर से आगे की तरफ झुकें। ऐसा करने से कमर की जकड़न दूर होगी और सुबह उठते वक्त आप बिल्कुल एक्टिव महसूस करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें