फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसझड़ते बालों को रोकने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, हेयर फॉल की होगी छुट्टी

झड़ते बालों को रोकने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, हेयर फॉल की होगी छुट्टी

Best Yoga Asanas to Reduce Hair Fall Naturally: योग व्यक्ति को सिर्फ शारीरिक और मानसिक तौर पर ही लाभ नहीं पहुंचाता है बल्कि स्किन और हेयर फॉल से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

झड़ते बालों को रोकने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, हेयर फॉल की होगी छुट्टी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 03:48 PM
ऐप पर पढ़ें

Best Yoga Asanas to Reduce Hair Fall Naturally: बढ़ता प्रदूषण, तनाव की अधिकता, पोषण की कमी और बिगड़ी लाइफस्टाइल, आज ज्यादातर लोगों के लिए हेयर फॉल का कारण बन रही है। जिससे राहत पाने के लिए लोग दवाओं से लेकर महंगे हेयर ट्रीटमेंट तक करवाने से पीछे नहीं हटते हैं। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेने की जगह योग की मदद लीजिए। जी हां, योग व्यक्ति को सिर्फ शारीरिक और मानसिक तौर पर ही लाभ नहीं पहुंचाता है बल्कि स्किन और हेयर फॉल से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं हेयर फॉल रोकने के साथ बेहतर हेयर ग्रोथ के लिए आपको अपने रूटिन में शामिल करने चाहिए कौन से 3 योगासन।   

​शीर्षासन-
शीर्षासन को हैडस्टेंड पोजीशन के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने से व्यक्ति के सिर तक रक्त प्रवाह बेहतर होने लगता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या को खत्म करने के साथ बेहतर हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है।

शीर्षासन को करने का तरीका-
शीर्षासन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथों की उंगलियों को मिलाते हुए अपने सिर के पीछे ले जाएं। ऐसा करते हुए नीचे झुके और अपने सिर को जमीन पर रखें। अब धीरे- धीरे अपना बैलेंस बनाते हुए अपने पैरों को ऊपर की ओर लेकर आएं। ऐसा करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपको पूरी तरह सिर के बल खड़ा होना होगा। थोड़ी देर इसी अवस्था में बने रहने के बाद बॉडी को रेस्ट दें। आसन करते समय संतुलन बनाए रखना जरूरी होता है। इसके लिए आप दीवार का सहारा ले सकते हैं। 

उत्तानासन-
उत्तानासन को कैमेल मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है। इस योगासन में व्यक्ति को अपने पैरों को हिलाते हुए आगे की ओर झुकना होता है। जिससे सिर की तरफ रक्त प्रवाह बढ़ता है और बालों को मिलने वाले पोषण में सुधार होता है। इस आसन को करने से सिर तक ऑक्सीजन और रक्त प्रवाह की स्थिति बेहतर होती है। जिससे हेयर फॉलिकल मजबूत होने के साथ हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है। 

उत्तानासन करने की विधि-
उत्तानासन करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को मिलाकर खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को जितना हो सके उतना ऊपर की तरफ उठाते हुए सांस ले और छोड़ते हुए नीचे की तरफ आए तो जमीन को टच करें।
इसके बाद थोड़ा पास आते हुए अपने घुटनों को गले तक लगाने का प्रयास करें। कुछ देर इसी पोजीशन में बने रहने के बाद बॉडी को रेस्ट दें।

सर्वांगासन- 
सर्वांगासन में व्यक्ति को अपने पूरे शरीर को सीधा ऊपर की ओर उठाना होता है, जिससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों को पोषण मिलता है। जिससे हेयर फॉल की समस्या में लाभ मिलता है। 

सर्वांगासन करने का तरीका-
सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेटकर एक साथ अपने पैरों, कूल्हे और फिर कमर को उठाते हुए शरीर का सारा भार अपने कंधों पर लें। ऐसा करते हुए अपनी पीठ को अपने हाथों से सहारा दें। अब अपनी कोहनियों को पास में ले आएं। हाथों को पीठ के साथ रखें, कंधों को सहारा देती रहें। कोहनियों को जमीन पर दबाते हुए और हाथों को कमर पर रखते हुए, अपनी कमर और पैरों को सीधा रखें। इस दौरान आपको ध्यान रखना होगा कि आपके शरीर का पूरा भार आपके कंधों और हाथों के ऊपरी हिस्से पर हो। यदि गर्दन में तनाव महसूस हो रहा है तो आसन से बाहर आ जाएं। इस आसन के दौरान लंबी गहरी सांसें लेती रहें और 30-60 सेकेंड तक आसन में ही रहें।

डिस्क्लेमर- यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए किसी योगगुरु या अपने चिकित्सक से परामर्श ले सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें