Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसActress jasmin bhasin Drinks Coriander Water in the Morning you will get tremendous benefits

जैस्मिन भसीन की तरह आप भी सुबह पीएं धनिए का पानी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Coriander Water: सुबह खाली पेट धनिया पानी पीना हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। एक्ट्रेस जैस्मीन भसीन भी रोजाना सुबह धनिया का पानी पीती हैं। जानिए इसके लाजवाब फायदे-

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 2 Jan 2024 12:04 PM
हमें फॉलो करें

एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन अपनी फिटनेस का काफी ज्यादा ख्याल रखती हैं। वह सुबह खाली पेट धनिया पानी पीती हैं। धनिया बीज एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सर्दी के दिनों में धनिये के पत्ते और बीज सभी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट धनिया पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.-

धनिया पानी पीने के फायदे (Benefits Of Coriander Water)
1) बूस्ट होगी इम्यूनिटी

धनिया आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स की गतिविधि को कम करने में मदद करते हैं। 

2) वजन घटने में मिलेगी मदद
धनिया पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। सुबह धनिये का पानी पीने से पूरे दिन पाचन में सुधार और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ये दोनों गुण आपके वजन घटाने के प्रोसेस में मदद मिलती है। ये पानी आपके सिस्टम को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

3) शरीर रहेगा हाईड्रेटिड
धनिया पानी के साथ दिन की शुरुआत करने से शरीर को हाईड्रेटिड रखने में मदद मिल सकती है। इससे हेल्दी इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। गर्म धनिये का पानी पीने से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

4) हेयर ग्रोथ में मिलेगी मदद
धनिया बीज का पानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन के, सी और ए, जो बालों के रोम को मजबूत करने और बालों का अचानक टूटना कम करने में मदद करते हैं।

कैसे बनाएं धनिया बीज का पानी?
इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले धनिये के बीजों को धो लें। फिर 1 चम्मच धनिये के बीज को 1 गिलास पानी में रात भर भिगो दें। इसके बाद, सुबह इस मिक्स को उबालें, छान लें और नींबू के रस और शहद  के साथ मिलाएं और घूंट-घूंट करके पीएं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें