फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसFat Burning Exercise: तेजी से फैट बर्न करती हैं ये एक्सरसाइज, बॉडी बनती है स्लिम

Fat Burning Exercise: तेजी से फैट बर्न करती हैं ये एक्सरसाइज, बॉडी बनती है स्लिम

Fat Burning Exercise: एक्सरसाइज कोई भी की जाए लेकिन ज्यादातर लोगों का गोल फैट बर्न करना होता है। ऐसे में ये सिंपल एक्सरसाइज बाकी एक्सरसाइज की तुलना में तेजी से फैट को बर्न करने और कैलोरी बर्न करती है।

Fat Burning Exercise: तेजी से फैट बर्न करती हैं ये एक्सरसाइज, बॉडी बनती है स्लिम
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 May 2024 08:34 AM
ऐप पर पढ़ें

फिट रहने के साथ ज्यादातर लोगों का गोल शरीर को पतला करना होता है। अगर आप कैलोरी को कम करने के बारे में सोच रहे हैं जिससे कि बॉडी फैट कम हो जाए। तो इसके लिए वर्कआउट ट्रेनर का मानना है कि ये एक्सरसाइज तेजी से बॉडी फैट को घटाने में मदद करती हैं। हालांकि वर्कआउट करने का लेवल, उम्र, वजन और हाईट पर भी फैट बर्न निर्भर करता है। इन एक्सरसाइज को करने से तेजी से फैट बर्न होता है।

रनिंग
एक्सपर्ट के मुताबिक रनिंग फैट बर्निंग के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। एक एवरेज पर्सन 500-1000 कैलोरी बर्न कर सकता है, एक घंटे की रनिंग में। हालांकि रनिंग की स्पीड, उम्र का भी कैलोरी बर्निंग पर असर पड़ता है। लेकिन रनिंग करने से शरीर की सारी मसल्स का इस्तेमाल होता है और ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। 

साइकिलिंग
कॉर्डियो एक्सरसाइज में साइकिलिंग बेस्ट है। एक घंटा साइकिलिंग की जाए तो 500-700 कैलोरी बर्न हो सकती है। इससे घुटने, हाथ, पैर के साथ शरीर के सारे जरूरी मसल्स का फैट बर्न तेजी से होने में मदद मिलती है।

प्लैंक्स
प्लैंक्स करने से भी मसल्स का फैट तेजी से बर्न होता है। लेकिन केवल सिंपल नहीं बल्कि अलग-अलग तरीकों से किए गए प्लैंक्स का इफेक्टिव असर बॉडी पर पड़ता है। 

सीढ़ियां चढ़ना
अगर आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके हार्ट को मजबूत बनाकर रखने में मदद करता है। साथ ही बॉडी को भी स्लिम बनाता है। 

स्किपिंग या रस्सी कूदना
रस्सी कूदने से अपर और लोअर दोनों बॉडी पॉर्ट्स पर समान असर पड़ता है और मसल्स से फैट तेजी से बर्न होता है। रस्सी कूदना कॉर्डियोवस्कुलर हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। यहीं नहीं रस्सी कूदने से माइंड और बॉडी में अच्छा संतुलन बनता है। जो माइंड की हेल्थ के लिए भी अच्छा है। 600-1000 कैलोरी एक घंटे में बर्न की जा सकती है।