फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसचर्बी पिघलाने के लिए रोजाना सुबह पी सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स, हफ्ते में दिखने लगेगा असर

चर्बी पिघलाने के लिए रोजाना सुबह पी सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स, हफ्ते में दिखने लगेगा असर

Best Morning Drinks for Weight Loss: अगर मेटाबॉलिज्म सिस्टम अच्छा होता है तो वजन घटाना आसान होता है। अगर मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बूस्ट करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स को पी सकते हैं।

चर्बी पिघलाने के लिए रोजाना सुबह पी सकते हैं ये 5 ड्रिंक्स, हफ्ते में दिखने लगेगा असर
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 23 Sep 2023 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय कॉफी के साथ करते हैं। लेकिन खाली पेट कैफिन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं दिन भर एक्टिव रहने और वजन घटाने के लिए आपको अपनी सुबह की ड्रिंक में कुछ बदलाव करने चाहिए। सुबह के समय पीने के लिए आप हेल्दी ड्रिंक्स तैयार कर सकते हैं। ये ड्रिंक्स पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ऐसे में ये आपको दिनभर एक्टिव रहने में मदद कर सकती हैं। यहां हम बता रहे हैं सुबह के लिए हेल्दी ड्रिंक्स-

1) हल्दी वाला पानी- हल्दी एक मसाला है जिसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और यह शरीर में सूजन को कम करके वजन घटाने में मदद कर सकता है। गर्म पानी में हल्दी पाउडर और थोड़ा शहद या नींबू मिलाकर एक टेस्टी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। इसे पीकर आप दिन की शुरुआत कर सकते हैं। हल्दी का पानी पाचन में मदद करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

2) एप्पल साइडर विनेगर- वजन घटाने और पेट कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर फायदेमंद है। यह आपकी भूख को कम करने और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है। सुबह सेब के सिरके को पानी, शहद और नींबू के रस के साथ मिलाकर पीने से आपके शरीर अल्कालाइन और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड फैट को तोड़ने और वजन घटाने में मददगार हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

3) दालचीनी का पानी- दालचीनी के पानी को सुबह पीने से जिद्दी पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।  दालचीनी एक अच्छा फैट बर्नर है। जिसके ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स और रोगाणुरोधी गुणों होते है। यह मेटाबोलिज्म को भी बढ़ावा देता है और आपके इंसुलिन के लेवल को नियंत्रण में रखता है। इस नुस्खे के लिए आप या साबुत दालचीनी की छड़ें या दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4) अदरक का पानी- अदरक एक मसाले के रूप में काम करता है। अदरक में जिंजरोन और शोगोल्स नामक दो यौगिक हाई मात्रा में होते हैं, जिनको रोजाना खाने करने से पेट की जिद्दी चर्बी जलने लगती है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप बस एक इंच अदरक को काटकर या कद्दूकस करके पानी में डालकर उबाल लें। आप अपनी नियमित सुबह की चाय में अदरक भी मिला सकते हैं।

5) चिया सीड्स का पानी- सुबह खाली पेट चिया सीड्स खाने से शरीर की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इसके पानी से आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती है, जिससे आप अपने अगले मील में कम कैलोरी लेते हैं। चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे इसका सेवन करने से एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है। 

Weight Loss: जिम से लौटने के बाद खा सकते हैं ये 5 चीजें, भरेगा पेट और कम होगा वेट