फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसये 5 फेशियल योगा करने से चेहरे पर आता है गुलाबी निखार, जानें किस स्किन टाइप के लिए कौन सा तेल है सही

ये 5 फेशियल योगा करने से चेहरे पर आता है गुलाबी निखार, जानें किस स्किन टाइप के लिए कौन सा तेल है सही

Facial Yoga Exercises for Glowing Skin: ये 5 मिनट फेशियल योगा एक्सरसाइज बेहद कम समय में आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करके चेहरे का गुलाबी निखार बनाए रखने में मदद करती हैं।

ये 5 फेशियल योगा करने से चेहरे पर आता है गुलाबी निखार, जानें किस स्किन टाइप के लिए कौन सा तेल है सही
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 04:51 PM
ऐप पर पढ़ें

Facial Yoga Exercises for Glowing Skin: बच्चों को स्कूल भेजने से लेकर ऑफिस टाइम पर पहुंचने की टेंशन के बीच शायद ही किसी महिला को रोज सुबह कुछ पल सुकून से बैठकर अपने थके हुए चेहरे को मसाज करने के लिए मिलते होंगे। अगर आपका हाल भी कुछ ऐसा ही है तो टेंशन छोड़ ये 5 मिनट फेशियल योगा एक्सरसाइज को अपने रूटिन में शामिल करें। ये 5 मिनट फेशियल योगा एक्सरसाइज बेहद कम समय में आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करके चेहरे का गुलाबी निखार बनाए रखने में मदद करती हैं। साथ ही यह भी जानेंगे कि किस तरह की त्वचा पर किस ऑयल मसाज से फायदा मिलता है। योग और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट काम्या ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके 5 मिनट में होने वाली ये 5 तरह की फेशियल एक्सरसाइज के बारे में बताया है।  

पहली एक्सरसाइज-
पहली फेशियल एक्सरसाइज को करते हुए आपको अपने हाथों की पहली दो उंगलियों को अपने होठों के ऊपर रखते हुए अपने गालों पर हवा भरनी है। ऐसा करते हुए आपको अपने दूसरे हाथ की हथेली से गालों को 10 बार थपथपाना है। इस फेशियल एक्ससाइज को करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के साथ पिगमेंटेशन की समस्या कम होती है। साथ ही कोलेजन का संश्लेषण बढ़ने के साथ त्वचा की रंगत में भी सुधार होता है।

दूसरी एक्सरसाइज-
दूसरी फेशियल एक्सरसाइज को करते समय आपको अपनी दोनों हथेलियों को नाक के दोनों साइड रखते हुए आंखों से कान की तरफ अपनी उंगलियों को चेहरे पर घुमाते हुए चेहरे की मालिश करें। इस फेशियल एक्सरसाइज को करने से मांसपेशियों का तनाव कम होता है,चेहरे पर प्राकृतिक निखार आने के साथ एजिंग की समस्या दूर होती है। 

तीसरी एक्सरसाइज-

तीसरी फेशियल एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों हाथों को माथे के ऊपर इंटरलॉक पोजीशन में रखते हुए और अंगूठों को चिक बोन पर टिकाकर नाक से कान तक ऊपर की तरफ मसाज करें। इस एक्सरसाइज को करने से मुंहासे की समस्या कम होने के साथ साइनस और बंद नाक की समस्या में राहत मिलती है। यह फेशियल एक्सरसाइज त्वचा की चमक बढ़ाने में भी मदद करती है।

चौथी एक्सरसाइज-
चौथी फेशियल एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों हाथों की पहली दो उंगलियों को माथे के बीचों-बीच आइब्रो के बीच में रखते हुए आंखों के दोनों किनारों और नाक के ऊपर रखते हुए अपनी आंखों के ऊपर गोलाई में उंगलियों को घुमाते रहें। इस एक्सरसाइज को करने से आंखों की सूजन और झुर्रियां कम होती हैं। इसके अलावा यह एक्सरसाइज झुकी आंखों को लिफ्ट करके आंखों के काले घेरों को भी कम करने में मदद करती है। 

पांचवीं एक्सरसाइज-
पांचवीं  फेशियल एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों हाथों की पहली दो उंगलियों को ठुड्डी के ऊपर रखते हुए ऊपर की तरफ कान तक मसाज करें। इस एक्सरसाइज को करने से डबल चिन की समस्या दूर होती है, जबड़ा टोन होता है और फाइन लाइन की समस्या भी दूर होती है। 

त्वचा के अनुसार चुनें फेशियल ऑयल-
ड्राई स्किन-

जिन लोगों की ड्राई स्किन है, उन्हें बादाम का तेल,आर्गन तेल या फिर नारियल तेल का यूज करना चाहिए।

तैलीय त्वचा - 
इस तरह की त्वचा वाले लोग कभी भी चेहरे पर मसाज करने के बाद तेल को रात भर चेहरे पर लगा न छोड़ें। तैलीय त्वचा  वाले लोग चेहरे पर मारुला तेल,जोजोबा तेल, आर्गन तेल लगा सकते हैं। 

मुंहासे वाली त्वचा-
टी ट्री ऑयल, रोजहिप सीड का तेल, ग्रेप सीड ऑयल। 

मिश्रित त्वचा -
जोजोबा तेल, मारुला तेल, अलसी का तेल।

सामान्य त्वचा - 
कुमकुमादि तेल, नारियल तेल, जैतून का तेल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें