फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसYogasana: काम करने में मन नहीं लगता तो करें ये योगासन, एकाग्रचित होने में मिलेगी मदद

Yogasana: काम करने में मन नहीं लगता तो करें ये योगासन, एकाग्रचित होने में मिलेगी मदद

Yogasan For Concentration: पढ़ाई करनी हो या फिर कोई काम अक्सर कंसन्ट्रेशन करने में मुश्किल होती है। ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या करें। लेकिन इन 3 योगासन को नियमित रूप से करने से मेंटल फोकस बढ़ता है।

Yogasana: काम करने में मन नहीं लगता तो करें ये योगासन, एकाग्रचित होने में मिलेगी मदद
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

फिजिकल हेल्थ के साथ ही मेंटल हेल्थ का अच्छा होना भी जरूरी होता है। काफी सारे लोगों के साथ कंसन्ट्रेशन की समस्या होती है। जब भी वो किसी एक काम को करने की कोशिश करते हैं या पढ़ाई करते हैं। तो उनका मन नहीं लगता। दिमाग की एकाग्रता बढ़ाने में योगासन तेजी से मदद करते हैं। ये पांच योगासन केवल शरीर को बैलेंस करने और फिजिकल हेल्थ में ही मदद नहीं करते बल्कि दिमाग को एकाग्रचित्त होने में भी मदद करते हैं। आइए जानें कौन से हैं वो 3 योगासन।

वृक्षासन
वृक्षासन की मुद्रा शरीर का बैलेंस बनाने में मदद करती हैं। साथ ही इस योगासन को करने से दिमाग को एकाग्रचित्त होने में मदद मिलती है। वृक्षासन करने के लिए ध्यान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। दाहिने पैर को उठाएं और तलवे को बाएं पैर के जांघ पर टिकाएं। दोनों हाथों से सीने के पास नमस्कार की मुद्रा बनाएं और खड़े हों। इस दौरान सांस लेने और छोड़ने पर फोकस करें।

गरुड़ासन
सीधे खड़े हो जाएं। फिर एक पैर को उठाएं और दूसरे पैर के ऊपर क्रॉस करते हुए खड़े रहें। इसी तरह से एक हाथ को दूसरे हाथ पर क्रॉस करते हुए कोहनियों को मोड़ें। इस मुद्रा में खड़े होकर हथेलियों पर फोकस करें और गहरी सांस लें और छोड़ें।

वीरभद्रासन
दोनों पैरों को फैलाकर खड़े हो जाएं। साथ ही दोनों हाथों को भी फैलाएं। सिर को एक दिशा में घुमाएं और उसी दिशा में पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए बिल्कुल सीधा खड़ा रहें। सांस लें और छोड़ें। साथ ही पैरों पर फोकस करें। ये योगासन केवल शरीर को बैलेंस करने में मदद नहीं करता बल्कि मेंटल हेल्थ को भी स्ट्रांग करता है। जिससे दिमाग को एकाग्र करने में मदद मिलती है। इन योगासन को करने के दौरान शरीर के भार को अलग-अलग हिस्सों में बांटने और फोकस करने में मदद मिलती है। जिससे दिमाग को एकाग्रचित्त होने में मदद मिलती है।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें