Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेस3 yoga do by men to reduce stubborn belly fat quickly

Yoga For Men: पुरुषों की लटकती तोंद को अंदर करने में मदद करेंगे ये योगासन

Yoga For Men: महिलाओं की तरह पुरुष भी अपनी लटकती तोंद से परेशान रहते हैं। इसे कम करने के लिए डायटिंग करते हैं तो जान लें कौन से योगासन बेली फैट अंदर करने में करेंगे मदद। ये तीन योगासन है इफेक्टिव।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 18 April 2024 04:15 PM
हमें फॉलो करें

महिलाओं के साथ ही पुरुष भी बेली फैट से परेशान रहते हैं। दरअसल, काफी सारे पुरुषों का वजन ज्यादा नहीं होता लेकिन निकली हुई तोंद हेल्थ के लिए नुकसानदेह होती है। पेट के आसपास फैट जमा होने से पेट निकल आता है जो दिखने में भी भद्दा लगता है। इस तरह के बेली फैट को घटाने के लिए डायटिंग मदद नहीं करती। इसके लिए नियमित रूप से किए गए योगा पोज तेजी से असर दिखाते हैं और लटकती तोंद को अंदर करने में मदद करते हैं। जानें कौन से हैं वो योगासन।

बालासन
बालासन को करने के लिए घुटने के बल किसी योगा मैट पर बैठ जाएं और हिप्स को एड़ियों पर रखें। जिससे सारा भार एड़ियों पर रहे। 
अब आगे की ओर झुकते हुए सीने को जांघों पर छुआएं।
साथ ही माथे को फर्श से छूने की कोशिश करें। शुरुआत की प्रैक्टिस में ऐसा संभव नही है। लेकिन लगातार अभ्यास के बाद होने लगेगा।
इस क्रिया को रोजाना 4-5 बार करने का अभ्यास करें। ये पेट को अंदर करने में मदद करता है। 

सेतुबंधासन
सेतुबंधासन महिलाओं के पेट की मसल्स को मजबूत करने के साथ ही पुरुषों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे करने के लिए मैट पर पीठ के साइड होकर लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़ें और तलवों को जमीन पर टिकाएं।
दोनों हाथों से एड़ियों को पकड़ें और धीरे-धीरे सांस लेते हुए पीठ की तरफ से शरीर को उठाएं। 
इस दौरान हिप और कमर उठनी चाहिए और कंधे जमीन पर टिके रहने चाहिए। इस आसन को करने से पेट को कम करने में मदद मिलती है। 

नौकासन
नौकासन को करने के लिए मैट पर लेटकर पैर और शरीर के ऊपरी भाग को ऐसे उठाते हैं कि शरीर से नौका का आकार बन जाए। इस आसन को करने से पेट की मांसपेशियों में तनाव पैदा होता है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। 

ऐप पर पढ़ें