फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसArthritis: आर्थराइटिस की वजह से हाथों में होता है दर्द तो करें ये 3 एक्सरसाइज

Arthritis: आर्थराइटिस की वजह से हाथों में होता है दर्द तो करें ये 3 एक्सरसाइज

Exercise For Arthritis: आर्थराइटिस की समस्या केवल पैर के जोड़ों में नहीं होती बल्कि इससे हाथों की उंगलियों और कलाईयों में भी दर्द होता है। हाथों के दर्द से आराम पाने के लिए रोजाना ये तीन एक्सरसाइज करे

Arthritis: आर्थराइटिस की वजह से हाथों में होता है दर्द तो करें ये 3 एक्सरसाइज
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 10:35 AM
ऐप पर पढ़ें

आर्थराइटिस की समस्या अब केवल बूढ़ों को नहीं रह गई है बल्कि कम उम्र के युवा भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। आर्थराइटिस हड्डियों और जोड़ों की बीमारी है। जिसमे ज्वाइंट्स में टिश्यू का नुकसान हो जाता है। जिसकी वजह से दर्द और सूजन महसूस होती है। ज्यादातर लोगों को घुटनों, कोहनियों, उंगलियों के जोड़ों में आर्थराइटिस की समस्या पैदा होती है। हाथों की उंगलियों के जोड़ों में आर्थराइटिस की वजह से काफी दर्द और परेशानी होती है और रोजमर्रा के काम करना भी मुश्किल हो जाता है। अगर कम उम्र में हाथों में आर्थराइटिस की प्रॉब्लम हो गई है तो इन हैंड एक्सरसाइज को करने से राहत मिलेगी।

अंगूठे को करें मूव
दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर सामने की तरफ करें। अब अंगूठे की मदद से उंगली के निचले हिस्से को छूने की कोशिश करें। इस दौरान सारी उंगलियों को एक दूसरे से बिल्कुल सटाकर रखें। अंगूठे की इस एक्सरसाइज को करने में शुरुआत में थोड़ी तकलीफ होगी लेकिन धीरे-धीरे करना आसान हो जाएगा।

फिंगर टू थंब
अंगूठे के सिरे को हर एक उंगली के सिरे की मदद से छूएं और दबाव डालें। बारी-बारी से सारी उंगलियों के सिरे को अंगूठे के सिरे की तरफ से दबाव डालें। 30 सेकेंड तक इस एक्सरसाइज को करने से हाथों के आर्थराइटिस में आराम मिलता है। 

मसाज करें
अंगूठे के जोड़ वाले हिस्से पर हल्के हाथों से प्रेशर डालकर मसाज करें। रोजाना करीब 10-20 सेकेंड तक मसाज करने से उंगलियों के जोड़ों और कलाई में होने वाले दर्द में राहत मिलती है।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें