फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसExercise For Mom Pouch: डिलीवरी के बाद बढ़ा पेट अंदर नहीं जा रहा तो करें ये एक्सरसाइज

Exercise For Mom Pouch: डिलीवरी के बाद बढ़ा पेट अंदर नहीं जा रहा तो करें ये एक्सरसाइज

Exercise For Mom Pouch: प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाने में मुश्किल आती है। खासतौर पर बढ़ा पेट कम नहीं हो रहा है तो हर दिन इन एक्सरसाइज को करें। जो पेट के बीच के गैप को कम कर फ्लैट टमी देने में मदद करेगी

Exercise For Mom Pouch: डिलीवरी के बाद बढ़ा पेट अंदर नहीं जा रहा तो करें ये एक्सरसाइज
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चे की डिलीवरी के बाद न्यू मॉम का वजन बढ़ना नेचुरल है। लेकिन कई बार वजन घटाने और हेल्दी फूड को खाने के बाद भी पेट अंदर नहीं जाता। ज्यादातर सी सेक्शन के बाद महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। बढ़े पेट का कारण डायस्टेसिस रेक्टाई होता है। जिसकी वजह से पेट के बीच में गैप बन जाता है। इस तरह की समस्या होने पर साधारण एक्सरसाइज असर नहीं दिखाती। ऐसे में डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए क्रंचेज, सिटअप्स, प्लैक्स और पेट पर प्रेशर डालने वाली एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। बल्कि इन एक्सरसाइज को करने से लटकते पेट को कम करने में मदद मिलेगी।

एक्सरसाइज 1
सबसे पहले पीठ की तरफ होकर लेट जाएं। घुटनों को मोड़ें और हिप के साथ कमर को ऊपर की तरफ उठाएं। कोहनियों को जमीन पर टिकाएं। अब एक पैर को ऊपर की तरफ उठाएं और फिर जमीन पर ले जाएं। अब इस पैर के घुटने को मोड़ कर तलवों को जमीन पर टिकाएं और दूसरे पैर को स्ट्रेट 90 डिग्री में करके जमीन पर ले जाएं। रोजाना इस एक्सरसाइज के 20-20 सेट बढ़े पेट को कम करने में मदद करेंगे।

एक्सरसाइज 2
जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। कमर और हिप को ऊपर की तरफ उठाएं और घुटनों को मोड़ लें। बारी-बारी से दोनों पैरों को बाहर की तरफ खोलें और जमीन पर टिकाएं। 30 सेकेंड तक इस एक्सरसाइज को रिपीट करें। ये एक्सरसाइज पेट के बीच में बन गए गैप को कम करने में मदद करेगी।

बर्ड पोज
डिलीवरी के बाद पेट अंदर नहीं जा रहा है तो अपने एब्डॉमिनल को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज पर फोकस करें। बर्ड पोज करने के लिए घुटनों और हाथों के बल खड़े हो जाएं। अब बांए हाथ को आगे की तरफ और दांए पैर को पीछे की तरफ खोलें। दोनों अपोजिट हाथ और पैर को ऐसे फैलाएं जैसे बर्ड। इस एक्सरसाइज से पेट के आसपास की मसल्स को मजबूती मिलती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें