फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसBelly Fat Reduce: बेली फैट घटाने के लिए क्रंचेज से ज्यादा असर करती हैं ये 3 एक्सरसाइज

Belly Fat Reduce: बेली फैट घटाने के लिए क्रंचेज से ज्यादा असर करती हैं ये 3 एक्सरसाइज

Exercises For Belly Fat: पेट के आसपास जमा फैट को कम करने के लिए अक्सर क्रंचेज करने की सलाह दी जाती है। लेकिन लटकती तोंद या महिलाओं का बढ़ा पेट कम करने के लिए ये तीन एक्सरसाइज तेजी से असर दिखाती हैं।

Belly Fat Reduce: बेली फैट घटाने के लिए क्रंचेज से ज्यादा असर करती हैं ये 3 एक्सरसाइज
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Sep 2023 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

पुरुषों में बाहर निकला पेट हो या फिर महिलाओं का प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा पेट, अक्सर देखने में खराब लगता है। पेट पर जमा फैट को कम करने के लिए अक्सर लोग क्रंच जैसी एक्सरसाइज को इफेक्टिव बताते हैं। लेकिन अगर आप पेट पर जमा फैट को कम करना चाहते हैं तो क्रंचेज से ज्यादा असरदार ये तीन एक्सरसाइज होती हैं। जो सीधे बेली फैट को घटाने में हेल्प करती हैं। आगे जानें कौन सी हैं वो तीन एक्सरसाइज।

क्रंचेज का असर क्यों नहीं होता
अगर आप हर दिन क्रंचेज करते हैं और फिर भी लटकी तोंद अंदर नहीं जा रहीं तो इस एक्सरसाइज को करना बंद कर दें। क्रंचेज करने से कोर मसल्स कम नहीं होती और ये केवल एब्स पर असर डालती है। जिससे आपके निचले हिस्से पर जमा फैट बर्न नहीं होता। बेली बटन के आसपास फैट जमा है तो इसे कम करने के लिए इन तीन एक्सरसाइज को नियम से करें। 

कॉर्डियो एक्सरसाइज है जरूरी
फिट रहने के लिए केवल पेट की एक्सरसाइज करने से असर नहीं पड़ेगा। बेली फैट घटाने की एक्सरसाइज से पहले रोजाना कॉर्डियो एक्सरसाइज करना जरूरी है। कॉर्डियो एक्सरसाइज के लिए आप वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग साइकिलिंग को कर सकते हैं। ये पूरे बॉडी फैट पर सीधा असर डालते हैं और इसे कम करने में मदद करते हैं। साथ ही बेली फैट की मसल्स भी वीक होती है। जिससे कम करने में आसानी होती है। 

लेग रेज
लेग रेज एक्सरसाइज फ्लोर एक्सरसाइज है। जिसे बिल्कुल आसानी से घर के किसी भी कोने में किया जा सकता है। बस पीठ के बल लेटकर अपने दोनों पैरों को हवा में उठाएं और चेस्ट तक लाने की कोशिश करें। फिर पैरों को नीचे करके 60 डिग्री पर लाकर रोक लें। ध्यान रहे कि पैर जमीन तक ना छूए। 60 डिग्री एंगल के बाद फिर से पैरों को ऊपर ले जाएं। रोजाना करीब 3 सेट 15-15 का करने से बेली फैट तेजी से घटने लगता है। 

वी सिटअप्स या नौकासन
नौकासन और वी सिटअप्स एक ही एक्सरसाइज है। इसमे पैरों और कमर को इस तरह से मोड़ा जाता है कि बॉडी वी का शेप ले ले। रोजाना इस एक्सरसाइज को 3 के सेट में करने से बेली फैट की मसल्स को बर्न होने में मदद मिलती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें