Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसknow what is the best time to walk to intake healthy air and avoid pollution

कहीं आप भी तो गलत समय नहीं कर रहे वॉक? जानें क्या है बेस्ट टाइम

  • टहलना हेल्थ के लिए अच्छा है लेकिन अगर आप गलत वक्त पर टहलने निकले तो लेने के देने पड़ सकते हैं। यहां जानें आपके लिए टहलने का बेस्ट समय क्या हो सकता है।

Kajal Sharma लाइव हिन्दुस्तानTue, 21 May 2024 02:09 PM
हमें फॉलो करें

हेल्दी रहने के लिए एक्टिव रहना बेहद जरूरी है और इसका सबसे आसान तरीका माना जाता है वॉकिंग। रोजाना आधे घंटे ब्रिस्क वॉक करके आप शरीर के कई अंगों को स्वस्थ रख सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि वॉक किस वक्त करना बेस्ट है। खास तौर पर शहर में रहने वाले लोगों को बाहर निकलने से पहले इस बात का खास खयाल रखना चाहिए। कई लोगों को लगता है कि मॉर्निंग वॉक करना ठीक है तो कुछ खाना खाने के बाद रात में टहलते हैं। अगर पलूशन से बचना चाहते हैं तो आपको घर से निकलने में थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। जानें किस वक्त वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा रहना का खतरा होता है।

कब होता है सबसे ज्यादा प्रदूषण

सुबह के वक्त टहलने के कई फायदे हैं। जैसे आपको पेड़-पौधों की ऑक्सीजन मिलती, सूरज की रोशनी और ताजी हवा भी। लेकिन शहर में रहने वालों को सुबह का वह वक्त पता होना चाहिए जब वहां की हवा में जहर न खुला हो। वैज्ञानिकों के मुताबिक, हवा में पर्टिकुलेट मैटर (जिनसे प्रदूषण होता है) सुबह और रात के वक्त सबसे ज्यादा होते हैं। खासतौर पर सुबह 7 बजे से 10 बजे और रात 9 बजे से 11 बजे हवा में काफी प्रदूषण होता है। दोपहर 3 से 5 बजे के बीच प्रदूषण घट जाता है।

ठहर जाता है प्रदूषण

वजह यह है कि सुबह और रात के वक्त हवा शांत होती है। प्रदूषण बढ़ाने वाले कण हवा में ठहर जाते हैं। शाम को छह बजे के आसपास इनका कंसंट्रेशन कम हो जाता है। उस वक्त हवा में सांस से जुड़े आसान करना बेहतर है।

करें इनडोर एक्सरसाइज

अगर आपको जल्दी सुबह या पूरे दिन वक्त नहीं मिलता तो बाहर वॉक करने के बजाय घर के अंदर ही एक्टिव रहने की कोशिश करें। अगर आपको सांस की समस्या है तो खास ध्यान रखें वर्ना N95 मास्क पहनकर ही निकलें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें