फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसनींबू के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए इससे सेहत को होने वाले गंभीर नुकसान

नींबू के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए इससे सेहत को होने वाले गंभीर नुकसान

Side Effects Of Lemons: गर्मी के मौसम में नींबू और उससे बनी चीजों का सेवन बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बहुत ज्यादा नींबू का सेवन भी नुकसान पहुंचा सकता है? यहां बता रहे हैं बहुत ज्यादा नींबू का नुकसान।

नींबू के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए इससे सेहत को होने वाले गंभीर नुकसान
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 May 2024 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी के दिनों में नींबू का सेवन बढ़ जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई समस्यों से निपटने के लिए नींबू खाया जाता है। वहीं खाने का स्वाद और खट्टापन बढ़ाने के लिए भी इसे यूज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा नींबू खाने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है? यहां जानिए नींबू से सेहत को होने वाला नुकसान-

बहुत ज्यादा नींब का सेवन करने के नुकसान

हो सकती है डिहाईड्रेशन की समस्या-नींबू शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा नींबू से पेशाब बार-बार आता है। जिसकी वजह से डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है।

पेट से जुड़ी दिक्कत- कहते हैं कि खाली पेट शहद के साथ नींबू पानी पीने से पाचन सुधरता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। हालांकि, बहुत ज्यादा नींबू का रस पेट को खराब कर सकता है और साथ ही यह पाचन को भी कम कर सकता है। जिसकी वजह से पेट में दर्द भी हो सकता है।

स्किन हो सकती है ड्राई- नींबू से स्किन में रूखापन हो सकता है। ऑयली स्किन वाले लोग इसे खा सकते हैं। अगर ड्राई स्किन वाले नियमित रूप से नींबू पानी पीते रहते हैं, तो यह इससे शरीर में ज्यादा ड्राईनेस हो सकती है।

गले में खराश- बहुत ज्यादा नींबू गले को नुकसान पहुंचा सकता है। नींबू के रस से गले में जलन और खराश हो सकती है। इसमें सिट्रिक होता है जो गले को प्रभावित कर सकती है। इसकी वजह से गले में खराश और सूजन की दिक्कत हो सकती है।

दांतों के लिए हो सकती है खराब- नींबू बहुत ज्यादा खट्टा होता है, इसलिए बार-बार इसे खाने से आपके दांतों का इनेमल खराब हो सकता है। नींबू पानी तुरंत पीने के बाद अपने दांतों को ब्रश करने से भी बचना चाहिए।

हर हफ्ते कितना वजन कम करना है सेफ? ICMR ने बताया वेट लॉस के लिए हेल्दी ऑप्शन