फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसरोजाना चिया सीड्स खाना होता है अच्छा, क्या रात में इसे खा सकते हैं?

रोजाना चिया सीड्स खाना होता है अच्छा, क्या रात में इसे खा सकते हैं?

चिया शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में इन्हें रोजाना खाने की सलाह दी जाती है। आप इसे कई तरह से रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इन बीजों को लेकर लोगों के मन में कुछ सवाल रहते हैं। ऐसे में यहां इन सवालों के जवाब जानिए-

रोजाना चिया सीड्स खाना होता है अच्छा, क्या रात में इसे खा सकते हैं?
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

काले और सफेद चिया सीड्स सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। छोटे-छोटे इन बीजों में खूब पोषक तत्व होते हैं। काफी लोग इसे पानी या दूध में डालकर खाते हैं। चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट के अलावा, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। वजन कम करने के लिए भी लोग इसे खाते हैं। लेकिन क्या रोजाना इन्हें खाना सही है? और क्या ये रात में खाए जा सकते हैं? इस आर्टिकल में जानिए इन सभी सवालों के जवाब-

क्या रोजाना चिया सीड्स खाना अच्छा है?

चिया सीड्स ज्यादा पौष्टिक होते हैं, इसे खाने से सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। हालांकि, बहुत ज्यादा खाने से साइड इफेक्ट हो सकता है। ऐसे में रोजाना सिर्फ 28 ग्राम बीज बहुत है। खासकर अगर आप इन बीजों को खाने की शुरुआत कर रहे हैं तो बाद में धीरे-धीरे इसके सेवन को बढ़ाया जा सकता है।

चिया बीज को कितने समय तक भिगोना चाहिए?

चिया सीड्स को पानी या अपनी पसंद के दूध में भिगोने में केवल 20 मिनट लगते हैं। भिगोने के बाद, बीज जैली जैसी फॉर्म में आ जाते हैं। फिर इसे आप अपनी पसंद की ड्रिंक या फिर पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

क्या रात में चिया सीड्स को ड्रिंक में मिलाकर पी सकते हैं?

सुबह के समय चिया सीड्स का खाना अच्छा माना जाता है। खासकर खाली पेट, इसे खाना सबसे अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और दिन के हर खाने के पाचन में मदद करते हैं। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि रात में इन्हें खाने से बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

कद्दू नहीं पसंद तो खाएं उसके बीज, पुरुषों के लिए खास फायदेमंद