Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसInternational Yoga Day 2024 pm modi shares how to do bhadrasana benefits to strengthen joints and reduces knee pain

International Yoga Day 2024: पीएम मोदी ने शेयर किए भद्रासन के फायदे, घुटनों के दर्द में देगा आराम

International Yoga Day 2024: पिछले तीन दिनों में पीएम मोदी ने भद्रासन, पादहस्तासन और अर्धचक्रासन के वीडियो शेयर करते हुए इन आसनों के फायदे और करने का तरीका शेयर किया है।

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 June 2024 02:06 PM
हमें फॉलो करें

International Yoga Day 2024: कुछ ही दिनों में इंटरनेशनल योगा डे आने वाला है। दुनियाभर में यह खास दिन हर साल 21 जून को मनाया जाता है। लोगों के बीच योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल इंटरनेशनल योगा डे से कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी रोजाना एक योगासन का वीडियो शेयर करते हैं। वीडियो में उनका एआई वर्जन योगासन करते हुए नजर आता है। साथ ही उस योगासन के फायदे भी वीडियो में बताए जाते हैं। पिछले तीन दिनों में पीएम मोदी ने भद्रासन, पादहस्तासन और अर्धचक्रासन के वीडियो शेयर करते हुए इन आसनों के फायदे और करने का तरीका शेयर किया है।

भद्रासन

पीएम मोदी ने अपने इस वीडियो में भद्रासन करने का तरीका और इसके फायदों के बारे में बात की है। यह आसन शरीर के साथ ही मन पर भी नियंत्रण करने में मदद करता है। जिन लोगों को ध्यान लगाने में परेशानी होती है,उन्हें यह आसन जरूर करना चाहिए। भद्रासन घुटनों को मजबूत बनाता है और लंबे समय तक इसे करने पर घुटनों और जांघों से संबंधित परेशानियां व्यक्ति को नहीं झेलनी पड़ती हैं। 

भद्रासन करने का तरीका-

भद्रासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर एक योगा मैट बिछाकर उस पर दोनों घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं। इसके बाद पैरों की उंगलियों को फर्श के संपर्क में रखते हुए बैठें। अब अपने दोनों हाथों को सीधा करके दोनों घुटनों पर रखें और अपने दोनों घुटनों को सामने से जितना अधिक हो सके उतना फैला लें। ध्यान रखें कि आपके पैर फर्श के संपर्क में ही रहें। अपने कूल्हों को दोनों पैरों के बीच जमीन पर रखने के लिए पैरों को चौड़ा करें। रीढ़ को सीधा रखें और नाक की नोक के केंद्र पर ध्यान केंद्रित करें। इसके बाद हल्की गहरी सांस लेते हुए शरीर को आराम दें।

पादहस्तासन-

पादहस्तासन पाचन को उत्तेजित करता है और पेट के अंगों की मालिश करता है, जिससे बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है। मन को शांत करता है और तनाव और चिंता को कम करता है।

पादहस्तासन करने का तरीका-

पादहस्तासन करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर सीधे खड़े होकर अपने दोनों हाथ हिप्स पर रख लें। अब सांस भीतर खींचते हुए घुटनों को मुलायम बनाएं। कमर को मोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें। शरीर को संतुलित करने की कोशिश करें। हिप्स और टेलबोन को हल्का सा पीछे की ओर ले जाएं। धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं और दबाव ऊपरी जांघों पर आने लगेगा। अब इस स्टेज पर अपने हाथों को पैर के पंजे के नीचे दबा लें। आपके पैर एक-दूसरे के समानांतर रहेंगे। आपका सीना पैर के ऊपर छूता रहेगा। सीने की हड्डियों और प्यूबिस के बीच चौड़ा स्पेस रहेगा। जांघों को भीतर की तरफ दबाएं और शरीर को एड़ी के बल स्थिर बनाए रखें। सिर को नीचे की तरफ झुकाएं और टांगों के बीच से झांककर देखते रहें। इसी स्थिति में 15-30 सेकेंड तक स्थिर बने रहें। जब आप इस स्थिति को छोड़ना चाहें तो पेट और नीचे के अंगों को सिकोड़ें। सांस को भीतर की ओर खींचें और हाथों को हिप्स पर रखें। धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठें और सामान्य होकर खड़े हो जाएं।

अर्धचक्रासन-

अर्धचक्रासन लगातार कुर्सी पर बैठे रहने या आगे झुककर काम करने से कमर में आए खिंचाव में बड़ा लाभकारी है। इससे गर्दन, पीठ और कमर की मांसपेशियों को भी ताकत व लचीलापन मिलने लगता है और नर्वस सिस्टम ताकतवर होने लगता हैं। यह आसन डबल चिन की शिकायत दूर करता है। 

अर्धचक्रासन करने का तरीका-

अर्धचक्रासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को थोड़ा खोलकर खड़े हो जाएं। ऐसा करते हुए आपके पैरों की एड़ी-पंजे सामानांतर रहेंगे। अब दोनों हाथों को कमर के पीछे ले जाकर अंगुलियों को फंसाकर पकड़ लें। सांस भरते हुए धीरे से कमर थोड़ा पीछे की ओर मोड़ें, सिर को भी पीछे की ओर ले जाएं और हाथों को शरीर से थोड़ा दूर खींच लें। आंखें खुली और दांतों के जबड़े आपस में मिला लें। यहां सांस को सामान्य रखते हुए जितनी देर हो सके आसन में रुके रहें, फिर धीरे से कमर और गर्दन को सीधा करें। हाथों को खोलें और पूर्व स्थिति में लौट आएं। इस आसन का अभ्यास दो बार करें।

ऐप पर पढ़ें