Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसinternational yoga day 2024 know is it safe to practice yoga in air conditioned room dos and donts while performing yoga

सेहत के लिए AC रूम में योगा करना कितना है सही ? जानें क्या कहती है एक्सपर्ट की राय

Yoga In AC Room: बढ़ती गर्मी की वजह से कई बार फिटनेस पीछे छूटने लगती है। ऐसे में लोगों के लिए एसी के बिना योग या एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है। योग करते समय कई बार लोगों के मन को एक सवाल अकसर परेशान करता है कि AC रूम में योगा करना सेहत के लिए कितना सही है।

Yoga in the Morning
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानFri, 21 June 2024 08:14 AM
हमें फॉलो करें

Yoga In AC Room: भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते आज खुद को फिट रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है। लोग सेहतमंद बने रहने के लिए अपने समय के अनुसार योग,जिम, एरोबिक्स करने के लिए समय निकालने की पूरी कोशिश करते हैं। लोगों के बीच योग के प्रति यही जुनून पैदा करने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। लेकिन बढ़ती गर्मी की वजह से कई बार फिटनेस पीछे छूटने लगती है। ऐसे में लोगों के लिए एसी के बिना योग या एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है। योग करते समय कई बार लोगों के मन को एक सवाल अकसर परेशान करता है कि AC रूम में योगा करना सेहत के लिए कितना सही है। क्या योग खुली हवा में ही किया जाना चाहिए या फिर एसी रूम में भी योग किया जा सकता है? अगर आपके मन को भी ये सवाल अकसर परेशान करते हैं तो योग एक्सपर्ट शिखा मेहरा से इस तरह के सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते हैं। योग एक्सपर्ट शिखा मेहरा ने इन सवालों के जवाब अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके दिए हैं।

सही तापमान में करें योग का अभ्यास-

अपने इंस्टाग्राम वीडियो में योग एक्सपर्ट शिखा मेहरा ने बताया हैं कि, योग करने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जो न तो बहुत गर्म हो और न ही बहुत अधिक ठंडी। तेज गर्मी में योग करने से आपका ध्यान योग से भटका सकता है। जिसका आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

योग एक्सपर्ट शिखा मेहरा कहती हैं कि ऐसे में तेज गर्मी में योग करके परेशान होने से बेहतर एसी रूम में योग करना बेहतर विकल्प है। ठंडा वातावरण आपको योग के दौरान बेहतर ध्यान केंद्रित करने और गर्मी और पसीने से परेशान हुए बिना अपनी मुद्राओं में आगे बढ़ने की अनुमति देगा।

किस समय करना चाहिए योग का अभ्यास-

योग एक्सपर्ट शिखा मेहरा ने अपने वीडियो में बताया है कि व्यक्ति को सुबह जल्दी (सूर्योदय से पहले) और देर शाम (सूर्यास्त के आसपास) योग का अभ्यास करना चाहिए। इस समय वातावरण शांत और ठंडा बना रहता है।

ऐप पर पढ़ें