फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फिटनेसInternational Yoga Day 2024: बच्चे का पढ़ाई में नहीं लगता मन तो एकाग्रता बढ़ाएंगे ये 2 योगासन

International Yoga Day 2024: बच्चे का पढ़ाई में नहीं लगता मन तो एकाग्रता बढ़ाएंगे ये 2 योगासन

International Yoga Day 2024: अगर आप अपने बच्चे की स्टडीज को लेकर परेशान रहते हैं और महसूस करते हैं कि वो बार-बार कोई पाठ रटने के बाद भी उसे लंबे समय तक याद नहीं रख पाता है तो बच्चे में एकाग्रता और फोकस बढ़ाने के लिए उसके रूटीन में इन दो योगासनों को शामिल करें।

International Yoga Day 2024: बच्चे का पढ़ाई में नहीं लगता मन तो एकाग्रता बढ़ाएंगे ये 2 योगासन
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तानThu, 20 Jun 2024 07:02 AM
ऐप पर पढ़ें

International Yoga Day 2024: योग ना सिर्फ आपको शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। योग के इन्हीं फायदों को लोगों तक पहुंचाने के लिए हर साल दुनियाभर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के रूप में मनाया जाता है। अगर आप अपने बच्चे की स्टडीज को लेकर परेशान रहते हैं और महसूस करते हैं कि वो बार-बार कोई पाठ रटने के बाद भी उसे लंबे समय तक याद नहीं रख पाता है तो बच्चे में एकाग्रता और फोकस बढ़ाने के लिए उसके रूटीन में इन दो योगासनों को शामिल करें। योग बच्चों के तनाव को कंट्रोल करके उनकी एकाग्रता, फोकस और मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

वृक्षासन-

वृक्षासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर सीधे खड़े होकर अपने दाहिने पैर के घुटने को मोड़ें और दाहिने पैर के तलवे को बाएं पैर की जांघ पर सटाने का प्रयास करें। ऐसा करते हुए अपने बाएं पैर पर शरीर का वजन संतुलित करते हुए सीधे खड़े रहने की कोशिश करें। इसके बाद लंबी और गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को सिर के ऊपर लाते हुए नमस्कार की मुद्रा बनाएं। ऐसा करते हुए रीढ़ की हड्डी, कमर और सिर एक सीध में होने चाहिए। थोड़ी देर इसी मुद्रा में बनें रहें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए अपनी पहली वाली मुद्रा में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं।

फायदा-

इस मुद्रा में एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने से एकाग्रता विकसित करने में मदद मिलती है, जबकि नियमित अभ्यास से मानसिक स्थिरता में सुधार होता है।

बालासन-

बालासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर घुटनों के बल बैठकर अपने शरीर का सारा भार एड़ियों पर डालते हुए गहरी सांस भरते हुए आगे की ओर झुकें। ऐसा करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपका सीना जांघों से छूना चाहिए। फिर अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इसी स्थिति में बने रहने के बाद वापस सामान्‍य मुद्रा में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 3-5 बार कर सकते हैं।

फायदा-

चाइल्ड पोज यानी बालासन का अभ्यास करना भी आपके ब्रेन के लिए फायदेमंद रहता है। ये आपके दिमाग को शांत करता है और फोकस बढ़ाने में मदद मिलती है।

ये आसन भी हैं फायदेमंद-

पद्मासन-

इस आसन को करवाते समय बच्चे को पालती मारकर बिठा दें। उसके बाद उसके दोनों हाथ घुटने पर रखवाएं और आंखें बंद करने के लिए कहें।

फायदा- ये आसान बच्चे को एक जगह ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

सर्वांगासन-

सर्वांगासन के लिए बच्चे को सिर के बल खड़ा होना है। धीरे धीरे ही इसकी प्रैक्टिस करवाएं।

फायदा- ये आसान बच्चे के दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रखते हुए उसकी याददाश्त भी बढ़ाने में मदद करता है।