शरीर में जमा गंदगी को चुटकियों में निकालने के लिए फॉलो करें डिटॉक्स डायट प्लान

  • Detox Diet Chart for Weight loss: शरीर को सही तरह से फंक्शन करने के लिए उसे डिटॉक्स करते रहना बहुत जरूरी है। डिटॉक्स डायट बॉडी को अंदर से क्लीन करती है और शरीर के अंदर जमा गंदगी को साफ करती है।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 5 June 2024 08:23 AM
हमें फॉलो करें

रोजाना नहाकर शरीर में जमा गंदगी को तो साफ किया जा सकता है। लेकिन शरीर के अंदर जमा हो रही गंदगी का क्या? खराब खान-पान, अनियमित लाइफस्टाइल जैसे कुछ कारणों के चलते हमारे शरीर के अंदर गंदगी जम जाती है। ऐसे में शरीर के अंदर जमा गंदगी को साफ करने के लिए आपको एक सही डायट को फॉलो करना चाहिए। जब आप एक अच्छी डिटॉक्स डायट को फॉलो करते हैं तो शरीर अच्छी तरह से फंक्शन करने लगता है। दरअसर, डिटॉक्स डायट से शरीर में जमे सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और शरीर अंदर से साफ होता है।

नाश्ता

सब्जियों को बारीक काट लें और इसके साथ अंकुरित मूंग दाल चाट खाएं। या सूजी से बना सब्जी उपमा इसे खूब सारी सब्जियों के साथ और एक उबले अंडे का सफेद भाग

मिड मॉर्निंग

मिक्स फलों के सलाद का एक छोटा कटोरा या फिर एक गिलास ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस।

दोपहर का खाना

मिक्स सब्जियों के साथ ब्राउन राइस पुलाव और रायता या फिर पालक पनीर की सब्जी को गेहूं की रोटी और खीरे के सलाद के साथ परोसें।

दोपहर का नाश्ता

इस दौरीन मसाला भुना हुए मखाने में हल्दी और जीरा के साथ पकाएं। या चाट मसाला के साथ भुने चने

रात का खाना

एक कटोरा लौकी या ऐशगौर्ड सूप। इसके साथ आर कुछ सौते सब्जी खा सकते हैं। या मेथी के पत्तों के साथ दाल का सूप।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग है बेस्ट तरीका, जानें 7 दिन का डायट प्लान

ऐप पर पढ़ें