Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेसBenefits of Eating Oats know What is the best and Easy way to eat it

ओट्स खाने पर मिलेंगे ये 5 बेमिसाल फायदे, जानिए इसे खाने का आसान और अच्छा तरीका

Best Way to Eat Oats: ज्यादातर फिटनेस फ्रीक्स नाश्ते में ओट्स खाना पसंद करते हैं। यहां जानिए इसके बेमिसाल फायदे और इसे किस समय पर खाएं।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 23 June 2024 08:49 AM
हमें फॉलो करें

ओट्स अपने पोषण प्रोफाइल के कारण हेल्दी खाने के लिए एक फेमस ऑप्शन है। इनमें बहुत सारे कार्ब्स, खासकर फाइबर शामिल होते हैं, जो स्वस्थ पाचन में मदद कर सकते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराकर अपना वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। ओट्स पौधे-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी शामिल होता है। ये ओवर ऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है, इसमें विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है, जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और बी विटामिन। जानिए इसके फायद और खाने का बेस्ट और आसान तरीका-

ओट्स के फायदे

1) ओट्स में फाइबर होता है जिसे बीटा-ग्लूकन कहा जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

2) दूसरे अनाजों की तुलना में ओट्स अच्छी मात्रा में प्रोटीन देते हैं, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है।

3) ये यौगिक शरीर में फ्री कणों से लड़ते हैं, संभावित रूप से पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

4) ओट्स के फाइबर और प्रोटीन भूख बढ़ाते हैं, जो वजन मैनेज करने में मदद कर सकते हैं।

5) ओट्स में बीटा-ग्लूकन ब्लड शुगर विनियमन में सुधार कर सकता है, जिससे मोटापे या डायबिटीज वाले लोगों को फायदा होता है।

 

क्या है ओट्स खाने का सही तरीका

ओवरनाइट ओट्स

ओट्स खाने के लिए ये बेस्ट और आसान तरीका है। इसके लिए बस ओट्स को थोड़े से पानी या दूध के साथ मिलाना है और फिर उन्हें रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। ओट्स सारा लिक्विट सोख लेगी, जिससे आपको इसकी बनावट नरम होगी। आप इसे व्यावहारिक रूप से किसी भी चीज के साथ मिला सकते हैं। इसे तुरंत नाश्ते के लिए बनाना बहुत आसान हो जाता है। इसमें कटे हुए फल, चिया बीज, दही मिला सकते हैं।

बर्फ के पानी से नहाने पर मिलेंगे गजब के फायदे, सेलिब्रिटीज भी हैं इसके दीवाने

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement