Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेस7 minute exercise workout easily burn body fat get weight loss fast

Fitness: सुबह के मात्र 7 मिनट दूर कर सकते हैं बढ़ा वजन, बने रहेंगे फिट

बढ़ते वजन से परेशान हैं और एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं मिल रहा तो सुबह के मात्र 7 मिनट ही फिट रहने के लिए काफी है। बस इन एक्सरसाइज को शुरू कर दें करना।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 09:12 AM
हमें फॉलो करें

अगर आपने ठान लिया है कि वेट लॉस करना है लेकिन टाइम की कमी एक्सरसाइज शुरू करने नहीं दे रही। तो सुबह के मात्र 7 मिनट ही फिट रहने की शुरुआत कर सकत हैं। बस इन एक्सरसाइज को करें और कुछ ही दिनों में अपनी बॉडी में बदलाव आसानी से देख पाएंगे। रोजाना सुबह के वक्त 7 मिनट में घर के किसी भी कोने में खड़े होकर इन एक्सरसाइज को कर लें।

जंपिंग जैक

बचपन में तो ये एक्सरसाइज बहुत की होगी। अपनी फिटनेस जर्नी स्टार्ट करनी है तो इसी से शुरुआत करें। पैरों को फैलाकर खड़े हो और हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं। फिर उछलकर पैरों को आपस में सटा लें और हाथ नीचे ले आएं। यही प्रोसेस बार-बार साथ में करें हाथों को ऊपर और पैरों को फैलाकर फिर साथ लाएं। मात्र 30 सेकेंड में जल्दी-जल्दी या वजन ज्यादा है तो धीरे-धीरे करें।

वाल सिट्स

7 मिनट में इन 6 एक्सरसाइज को करने की प्रैक्टिस करें। ये आपके फिटनेस रूटीन को शुरू करने में और वेट लॉस दोनों में मदद करेगी। 30 सेंकेड तक दीवार के सहारे होकर घुटनों को 90 डिग्री पर मोड़े और कुर्सी पर बैठने जैसा पोज बनाएं। 30 सेकेंड तक रुकें और फिर खड़े हो जाए। एक बार एक्सरसाइज शुरू होने के कुछ दिन बाद आप टाइम और रिपीटीशन बढ़ाते जाएं।

पुशअप्स

प्लैंक पोजीशन में हो जाएं और फिर हाथों को कोहनी से मोड़ कर शरीर को जमीन पर टिकाने की कोशिश करें और फिर उठाने की कोशिश करें। पुशअप्स को आसान बनाने के लिए शुरुआत में घुटनों को जमीन पर टिकाकर तब पुशअप्स करें। इससे पुशअप्स की शुरुआत करना आसान होता है। फिर धीरे-धीरे अपना लेवल बढ़ाएं।

स्टेप अप

किसी कुर्सी या सीढ़ी के स्टेप पर बार-बार दोनों पैरों से स्टेप रखें और उतरें। दोनों पैरों से इस स्टेप अप एक्सरसाइज को करें।

स्क्वाट

30 सेकेंड में स्क्वाट एक्सरसाइज करो करें। पैरों पर खड़े हो जाएं और कंधों और पैरों को बराबर दूरी पर रखें। अब घुटनों को 90 डिग्री पर मोड़ें और फिर खड़े हो जाएं। जैसे कि कुर्सी पर बैठ रहे हों ऐसी पोजीशन बनाकर खड़े हो।

हाई नी

एक ही जगह पर खड़े होकर दौड़ें। इस दौरान घुटनों को जितना ऊंचा चेस्ट तक या बेली तक लाने की कोशिश करें। 30 सेकेंड तक इस एक्सरसाइज को करें। ज्यादा इफेक्टिव तरीके से इसे करने के लिए हथेलियों को फैलाकर कमर के पास रखें। जब कूदें तो घुटने हथेलियों को टच करें। इससे वेट लॉस तेजी से होने और स्ट्रेंथ बढ़ाने में मदद मिलती है।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement