Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़फिटनेस3 step massage to reduce skin sagging of eyelids droopy skin of eyes naturally at home

आंखों के आसपास की स्किन ढीली होकर लटक रही तो करें ये 3 स्टेप मसाज, दूर होगी हूडेड आई प्रॉब्लम

  • कुछ लोगों की कम उम्र में ही आंखों के आसपास की स्किन खासतौर पर आंखों के ऊपर की स्किन ढीली होकर लटकने लगती है। जिसे ठीक करने के लिए इन 3 स्टेप मसाज को करने से फायदा होगा।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तानThu, 16 May 2024 12:37 PM
हमें फॉलो करें

आंखों के आसपास की स्किन काफी कोमल और सेंसेटिव होती है। ऐसे में 30 की उम्र पार होने के साथ ही स्किन केयर में की गई लापरवाही से हूडेड आई प्रॉब्लम होने लगती है। जिसमे आंखों के ऊपर और आईब्रो के नीचे की स्किन ढीली होने लगती है। इस जगह पर स्किन की इलास्टिसिटी लगभग खत्म हो जाती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन 3 स्टेप मसाज को फॉलो करें। जो हूडेड आई प्रॉब्लम से जल्दी ही छुटकारा दिला देगी।

स्टेप 1

कम उम्र में ही अगर आंखों के ऊपर की स्किन ढीली होकर लटकने लगी है तो इसे सही एक्सरसाइज की मदद से ठीक किया जा सकता है। सबसे पहले आईब्रो को उंगलियों की मदद से ऊपर की तरफ खींचे। फिर आईब्रो के नीचे के एरिया पर पहली उंगली के पोर की मदद से दबाते हुए साइड तक ले जाएं। इस प्रोसेस को करीब पांच से सात बार दोहराएं।

स्टेप 2

फिर आईब्रो को एक हाथ की उंगलियों की मदद से ऊपर की तरफ टाइट रखें और दूसरे हाथ की उंगलियों को मोड़कर आंखों के ऊपर की स्किन को प्रेस करते हुए बाहर की तरफ खींचें। इस प्रोसेस को पांच से सात बार करें।

स्टेप 3

दो स्टेप फॉलो करने के साथ ही तीसरे स्टेप को भी फॉलो करें। इस स्टेप को करने के लिए अपने हाथों से आंखों के किनारे टेंपल वाले एरिया को उंगलियों की मदद से मसाज करते हुए एक साथ ऊपर और नीचे की तरफ स्ट्रेच करें। इस स्टेप को फॉलो करने के लिए दोनों हाथ की उंलियों की मदद लें। इन तीन स्टेप को फॉलो करने से आंखों के ऊपर ढीली होकर सिकुड़ने वाली स्किन वापस से रिलैक्स होकर टाइट होने लगेगी।

ढीली स्किन के लिए करें ये उपाय

इसके साथ ही इन स्टेप को भी फॉलो करना जरूरी है।

-पर्याप्त मात्रा में नींद

-हेल्दी फूड्स

-स्ट्रेस से दूरी

-बर्फ के टुकड़े को समय-समय पर आंखों के आसपास रब करें।

-रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल की हल्के हाथ से मसाज करें।

ऐप पर पढ़ें