Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़fathers day 2024 history significance importance when to start celebrate

Father's Day 2024: पहली बार कब मनाया गया फादर्स डे, जानें क्या थी मनाने की वजह?

मदर्स डे की तरह ही फादर्स डे भी मनाया जाता है। जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की शुरुआत जानें कब हुई और क्या है इसका महत्व।

fathers day 2024
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 04:25 PM
हमें फॉलो करें

दुनियाभर में फादर्स डे भी मनाया जाता है। ये दिन पूरी तरह से पिता को समर्पित होता है। मदर्स डे की तर्ज पर ही फादर्स डे मनाने की भी शुरुआत हुई। फादर्स डे का इतिहास भी बेहद दिलचस्प है। हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाएगा। इस दिन अमेरिका में ऑफिशियली छुट्टी होती है। ये है फादर्स डे मनाने का इतिहास।

कब हुई फादर्स डे मनाने की शुरुआत

फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। साल 2024 में 16 जून को फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाएगा। सबसे पहले 1907 में पहली बार फादर्स डे मनाने की शुरुआत की गई। हालांकि ये सेलिब्रेशन ऑफिशियली नहीं था। हिस्ट्री के मुताबिक फादर्स डे मनाने की शुरुआत सोनोरा स्मार्ट डोड ने की थी। जिसने अपने पिता विलियम जैकसन को सम्मानित करने के लिए जो कि छह बच्चों के पिता थे और सिंगल पैरेंट थे। उन्होंने अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश की थी, फादर्स डे मनाने की शुरुआत की।

फादर्स डे का इतिहास

डोड के फादर्स डे मनाने के कैंपन को मंजूरी 1924 में मिली। तत्कालीन अमेरिका के राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे को मंजूरी दी। लेकिन 1966 में राष्ट्रपति लिंड बी जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की घोषणा की और आधिकारिक रूप से छुट्टी घोषित की।

फादर्स डे का महत्व

बच्चे की लाइफ में पिता की परवरिश का भी खास योगदान होता है। एक पिता बच्चे के लिए त्याग, समर्पण, कठिन मेहनत करता है। साथ ही उसे कभी जताता नही है और ना ही बदले में कुछ चाहता है। ऐसे में एक पिता के प्रति आभार जताने का सबसे अच्छा दिन फादर्स डे है। फादर्स डे मनाने का उद्देश्य पिता के प्रति प्रेम और सम्मान को जाहिर करना है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें