फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फैशनसर्दियों में ट्रेंड में रहती हैं इस फैब्रिक की साड़ियां, स्टाइलिश दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों में ट्रेंड में रहती हैं इस फैब्रिक की साड़ियां, स्टाइलिश दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

शादी जैसे अवसर में आउटफिट के तौर पर अगर साड़ी का चुनाव करती हैं, तो साड़ी में ठंड से बचने के लिए लिया जाने वाला शॉल या स्वेटर साड़ी का सारा ग्रेस छिपा देता है। ऐसे में याड़ी से जुड़े ये फैशन टिप्स आपक

सर्दियों में ट्रेंड में रहती हैं इस फैब्रिक की साड़ियां, स्टाइलिश दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Manju Mamgainहिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

जैसा मौसम, वैसा फैब्रिक। साड़ी के मामले में भी कपड़ों से जुड़ा यह नियम लागू होता है। ऐसे में यह सवाल ज्यादातर हर महिला के मन को परेशान करता है कि ठंड के मौसम में कौन-सी फैब्रिक वाली साड़ियां अच्छी रहेंगी। आइए जानते हैं स्वाति गौड़ से। 

सर्दी के मौसम में सबसे बड़ी समस्या कपड़ों को लेकर होती है। समझ ही नहीं आता कि ऐसा क्या पहना जाए, जो ठंड से बचाव करने के साथ-साथ आकर्षक भी लगे। असल में ठंडे मौसम में सलवार सूट, गर्म र्लेंगग और जींस जैसे कपड़े ही ज्यादा पहने जाते हैं। पर, साड़ी की शौकीन महिलाओं के लिए यह मौसम  उलझन भरा हो जाता है। आमतौर पर साड़ी ऐसा परिधान नहीं है, जिसमें ठंड से बचाव हो सके। साड़ी बांधने के तरीके से लेकर उसके साथ पहने जाना वाला ब्लाउज तक कुछ भी ऐसा नहीं होता, जो ठंडे मौसम के अनुकूल हो। यह समस्या सर्दी के मौसम में होने वाली शादियों और तीज-त्योहारों पर और बढ़ जाती है। पर, अब आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे खास फैब्रिक हैं, जिनसे बनी साड़ी को ठंडे मौसम में भी बड़े आराम से पहना जा सकता है।

सही फैब्रिक का चुनाव- 
सर्दियों के मौसम में साड़ी का फैब्रिक ऐसा होना चाहिए, जो खूबसूरत दिखने के साथ-साथ ठंड से भी बचाव कर सके। यही कारण है कि कांजीवरम, बनारसी और प्योर सिल्क की साड़ियां ठंडे मौसम के लिए बेहतर मानी जाती हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि सर्दियों में सिर्फ इसी तरह के फैब्रिक से बनी साड़ियां पहनी जा सकती हैं।

सदाबहार सिल्क- 
प्योर सिल्क की साड़ियों का फैशन कभी नहीं जाता है और इन्हें हर मौके पर आराम से पहना जा सकता है। तमाम फैशन एक्सपट्र्स से लेकर सेलिब्रिटीज तक सभी को सिल्क की खूबसूरत साड़ियां बहुत पसंद आती हैं। इनकी खासियत है, इनका बेहद कम वजन और गजब की चमक। सिल्क की साड़ी की ये खासियत उन्हें किसी भी खास मौके के अनुरूप बनाने के लिए काफी है। बॉर्डर वाली सिल्क साड़ियां इन मौकों पर महिलाओं को विशेष रूप से पसंद आती हैं।

ऐसे लगेंगी स्टाइलिश- 
-अपनी साड़ी के साथ कॉन्ट्रास्ट रंग में शॉल या स्टोल कंधे पर डालें।
-किसी समारोह आदि में साड़ी के साथ ट्रेंच कोट पहनें, आप सबसे अलग नजर आएंगी।
-सामान्य ब्लाउज की जगह कोई गर्म टॉप या हाईनेक स्वेटर पहनें।
-बाजार में बहुत आकर्षक और स्टाइलिश लॉन्ग श्रग भी मिलते हैं, जो साड़ी के साथ बहुत सुंदर लगते हैं।
-आप साड़ी के साथ कोई शॉर्ट लेदर जैकेट भी पहन सकती हैं, जो आपके लुक को और दिलचस्प बना देगी।
-खुले पल्ले की साड़ी पहनें ताकि सर्दी लगने पर पल्ले को कंधे पर लपेटा जा सके।

कांजीवरम साड़ी-
खासतौर पर शादी-ब्याह जैसे अवसरों पर पहनी जाने वाली कांजीवरम साड़ियां हर किसी को पसंद आती हैं। हालांकि कांजीवरम महंगी होती हैं, पर इसकी खूबसूरती और चमक का कोई मुकाबला नहीं है। यही कारण वजह है कि इसकी लोकप्रियता दुनिया भर में है।

बनारसी साड़ियों का अंदाज-
बनारसी साड़ियों की खूबी इन पर किया गया सोने और चांदी के तारों का महीन काम होता है, जो इन्हें रजवाड़ा लुक प्रदान करता है। बेहतरीन रेशम से बुनी साड़ी पर खूबसूरत बनारसी डिजाइन उकेरे जाते हैं, जिनमें फूल-पत्तियों और मुगल शैली की छाप होती है।

राजसी वेलवेट साड़ी-
सर्दी के मौसम में वेलवेट के सूट महिलाओं को खासे पसंद आते हैं क्योंकि खूबसूरत लगने के साथ-साथ ये ठंड से भी बचाव करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि वेलवेट की साड़ियां कितनी खूबसूरत और राजसी लगती हैं? छूने में बेहद मुलायम वेलवेट फेब्रिक का फॉल भी बहुत अच्छा होता है यानी यह फैब्रिक आपके शरीर के आकार के अनुरूप ढल जाता है। आप चाहें तो अपनी किसी भी साड़ी के साथ वेलवेट का ब्लाउज बनवा सकती हैं या खूबसूरत वर्क वाली वेलवेट की साड़ी भी चुन सकती हैं।

शानदार शिफॉन साड़ी-
अच्छी स्टाइलिंग के बल पर शिफॉन की साड़ी आप ठंड में भी पहन सकती हैं। जिन महिलाओं को कभी-कभार ही साड़ी पहननी होती है, शिफॉन अच्छा विकल्प है क्योंकि यह फैब्रिक शरीर पर चिपकता नहीं है, इसलिए इसे बार-बार संभालना नहीं पड़ता है।

जमेगी जॉर्जेट की साड़ी-
हालांकि जॉर्जेट की साड़ियां गर्मी के मौसम में ज्यादा पसंद की जाती हैं। पर, खूबसूरत वर्क या चौड़े बॉर्डर वाली जार्जेट की साड़ियां सर्दी के मौसम में भी आराम से पहनी जा सकती हैं। बस, मौसम के अनुरूप जरा शोख और चटक रंग में साड़ी का चुनाव कीजिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें