फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल फैशनसुंदरता में चार चांद लगाती हैं एक्सेसरीज, स्टाइलिंग के लिए जानिए बेस्ट टिप्स

सुंदरता में चार चांद लगाती हैं एक्सेसरीज, स्टाइलिंग के लिए जानिए बेस्ट टिप्स

त्योहारों का मौका हो या फिर वेडिंग सीजन हो, इस दौरान ज्यादातर लोग पारंपरिक लुक पाने के लिए कपड़ों पर खर्च करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सेसरीज आपकी सुंदरता को बढ़ा सकती है।

सुंदरता में चार चांद लगाती हैं एक्सेसरीज, स्टाइलिंग के लिए जानिए बेस्ट टिप्स
Avantika Jainहिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 11:55 AM
ऐप पर पढ़ें

चाहे कोई भी खास मौका हो, बिना सजे-संवरे मजा नहीं आता और जब बात त्योहारों या वेडिंग सीजन की हो, तो थोड़ी ज्यादा तैयारी करनी तो बनती है। आखिर इतने सारे दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलने-मिलाने का मौका हमेशा तो नहीं मिल पाता। इसलिए दिल करता है कि जरा अच्छे से तैयार हुआ जाए। वेडिंग सीजन के लिए आपने भी अपनी ड्रेसेज को मौके के हिसाब से चुनना शुरू कर दिया होगा और मेकअप का कौन सा ट्रेंड आजमाना है, ये भी सोच ही लिया होगा। पर, एक्सेसरीज के बारे में भी कुछ सोचा है या नहीं?  फैशन और ट्रेंड की जानकारी रखने वाले एक्सपर्ट्स की मानें तो आपकी ड्रेस भले ही डिजाइनर क्यों ना हो, लेकिन उसके साथ की एक्सेसरीज सही ना होने पर पूरा लुक फीका पड़ सकता है। अपना फेस्टिव लुक तैयार करते समय मैचिंग एक्सेसरीज को शामिल करना बिल्कुल ना भूलें। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर ड्रेस के साथ आप नई ज्वेलरी और बैग ही खरीदें क्योंकि कुछ ऐसे सदाबहार स्टाइल हैं, जो कभी ट्रेंड से बाहर नहीं जाते और लगभग सभी तरह के आउटफिट्स के साथ बखूबी पहने जा सकते हैं।

हाथ भी लगेंगे खूबसूरत
गले और कानों की खूबसूरती का तो अच्छा ख्याल रख लिया, लेकिन हाथों की खूबसूरती के बारे में भी कुछ सोचा या नहीं? कांच, लाख और मैटल की चूड़ियों का ट्रेंड आजकल जोरों पर है और खास बात यह है कि आप अपनी ड्रेस के र्मैंचग कलर की चूड़ियों का सेट भी बनवा सकती हैं। इसके अतिरिक्त लटकन, कड़े और स्टोन जड़ित चूड़ियों का सेट भी काफी पसंद किया जा रहा है। लेकिन कुछ महिलाओं को चूड़ियां पहनना कम ही भाता है, तो उनके लिए खूबसूरत ब्रेसलेट और कड़े हैं ना! एक हाथ में ब्रेसलेट और दूसरे हाथ में स्टाइलिश घड़ी आपको स्टाइल दिवा बनाने के लिए काफी है। इतना ही नहीं, आजकल चूड़ियों पर भी स्टोन, थ्रेड और मिरर वर्क करके उन्हें और ज्यादा खूबसूरत बना दिया जाता है। साड़ी और लहंगे जैसे पारंपरिक परिधानों के साथ ऐसी चूड़ियां विशेष रूप से अच्छी लगती हैं।

स्टाइलिश केप जमाएगा रंग
केप एक ऐसी शानदार एक्सेसरीज है, जो आपके पूरे आउटफिट को अलग ही अंदाज देने के लिए काफी है। नेट से लेकर सिल्क तक अलग-अलग तरह के फैब्रिक में बने केप साड़ी, लहंगे से लेकर पार्टी गाउन तक हर तरीके की पोशाक पर पहने जा सकते हैं। आमतौर पर केप कोहनी से कुछ नीचे तक के होते हैं, लेकिन अब इनके डिजाइन में काफी बदलाव आ गया है और यह बहुत से कट्स और अंदाज में उपलब्ध हैं। यदि दुपट्टा लेने या कट स्लीव्स ड्रेस पहनने में आपको उलझन होती है, तो ये केप आपको जरूर पसंद आएंगे। वैसे भी सर्दियां आने लगी हैं। तो अपनी पार्टी वियर ड्रेस को शॉल या स्टोल से ढकने के बजाय सिल्क या ब्रोकेड से बने केप एक्सेसरीज के रूप में आजमाएं। 

कैसा हो नेकलेस
अलग-अलग लंबाई और स्टाइल वाले नेकलेस आपके लुक को बहुत दिलचस्प बना सकते हैं क्योंकि किसी की भी नजर गले पर सबसे पहले पड़ती है। इसलिए लहंगे और साड़ी जैसे पारंपरिक परिधानों के साथ रानीहार, चोकर और कई लड़ियों वाली मोतियों की माला राजसी लुक देती है। ऐसे ही सलवार सूट या पजामी सूट के साथ कोई खूबसूरत सा र्मैंचग नेकपीस पहना जा सकता है। यदि गाउन या किसी वेस्टर्न ड्रेस की बात करें तो अलग-अलग लंबाई वाली नाजुक चेन, कोई छोटा पेंडेंट या लेदर चोकर आप पर बहुत शानदार लगेगा। (स्टाइलिस्ट लविषा नागपाल से बातचीत पर आधारित)

स्टेटमेंट ईयर्र रिंग्स का जादू
झुमकी, हूप्स, डैंगलर या टॉप्स... नाम चाहे जो हो लेकिन ईयर्रंरग्स के बिना कोई भी लुक पूरा हो ही नहीं सकता। आप चाहे पारंपरिक साड़ी पहनें या कोई वेस्टर्न ड्रेस पहनें, यदि ईयर्र ंरग का चुनाव सही ना हो तो तैयार होने की सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है। इसलिए कानों की एक्सेसरीज का चुनाव समझदारी से करें। जैसे अनारकली सूट, शरारा, लहंगा और साड़ी के साथ चांदबाली बेहद आकर्षक लगेंगी। यदि बाली आपका स्टाइल नहीं, तो लाख की झुमकी भी पहन जा सकती हैं। लेकिन फ्यूजन या वेस्टर्न ड्रेसेज के साथ ईयररिंग्स भी जरा अलग स्टाइल के होने चाहिए। ऐसी ड्रेसेज के साथ बड़े-बड़े हूप्स, स्टड्स या ज्योमेट्रिक डिजाइन वाले गोल्ड और सिल्वर प्लेटेड ईयररिंग्स बहुत फबेंगे।

खूबसूरत क्लच और हैंड बैग
पहले महिलाएं एक हैंड बैग खरीदती थीं और बाजार जाने से लेकर शादी-ब्याह में जाने तक उसी से कम चला लेती थीं।  अब पर्स को पूरे लुक में एक महत्वपूर्ण एक्सेसरीज के रूप में लिया जाता है, इसलिए बैग वो ही चुनें जो आपके आउटफिट के साथ पूरी तरह मेल खाता हो। मोती, कढाई और मिरर वर्क से सजे पोटली बैग आपके परिधान साड़ी और सूट जैसे आउटफिट्स के साथ बहुत अच्छे लगेंगे। यदि मिनिमल लुक आपकी पसंद है तो स्टेटमेंट क्लच आपके लुक को बिना किसी अतिरिक्त तामझाम के पूरा करने में मदद करेगा। इस बात का भी ख्याल रखें कि पर्स आपके व्यक्तित्व के अनुरूप ही हो ताकि उसे इस्तेमाल करने में आप असहज महसूस ना करें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें