फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल फैशनगर्मी में राहत देते हैं ये कपड़े, फैशनेबल दिखने के लिए वॉर्डरोब में करें शामिल

गर्मी में राहत देते हैं ये कपड़े, फैशनेबल दिखने के लिए वॉर्डरोब में करें शामिल

गर्मी में फैशनेबल दिखने से ज्यादा हम सब आराम पर ज्यादा ध्यान देते हैं। पर, क्या आप जानती हैं कि आरामदायक कपड़ों में भी आप फैशनेबल दिख सकती हैं। इस काम के लिए वॉर्डरोब में किन चीजों को करें शामिल, बता रही हैं स्वाति गौड़

गर्मी में राहत देते हैं ये कपड़े, फैशनेबल दिखने के लिए वॉर्डरोब में करें शामिल
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तानSat, 18 May 2024 09:33 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियां अपने पूरे शबाब पर है। ये मौसम ही कुछ ऐसा है कि ज्यादा तामझाम वाले कपड़े काटने को दौड़ते हैं और मन करता है कि ऐसे हल्के-फुल्के कपड़े पहने जाएं जो गर्मी में भी ठंडक का एहसास कराते रहें। इसलिए ज्यादातर महिलाएं और युवतियां गर्मियों में घर पर पाजामा, शॉट्र्स और टी-शट्र्स पहनना पसंद करती हैं। लेकिन घर से बाहर निकलते समय फिर वही उलझन सामने खड़ी हो जाती है कि हर बार नया क्या पहना जाए। हालांकि जींस, टी-शर्ट और समर ड्रेसेज गर्मियों में महिलाओं के कुछ पसंदीदा विकल्प हैं, लेकिन हर मौके पर इन्हें नहीं पहना जा सकता है। वैसे ज्यादा परेशानी उन महिलाओं को होती है जो वेस्टर्न वियर की जगह पारंपरिक कपड़ों को तरजीह देती हैं क्योंकि सलवार सूट या साड़ी जैसे परिधानों को स्टाइल करना अकसर दुविधा वाला काम लगता है। लेकिन फैशन एक्सपट्र्स की मानें तो गर्मियों के लिहाज से अपना देसी एथनिक स्टाइल वेस्टर्न वियर पर भारी पड़ता है। बस, आपको सही स्टार्इंलग के गुर पता होने चाहिए:

हल्के काम वाली कुर्ती

गर्मियों के मौसम में हल्के मिरर वर्क या रेशम की कढ़ाई वाली कुर्तियों का कोई मुकाबला नहीं है। कॉटन और शिफॉन जैसे हल्के फैब्रिक से बनी कुर्तियां क्रॉप पैंट से लेकर प्लाजो तक हर तरह के लोअर के साथ सुंदर लगती हैं।

खूबसूरत लगेगा कफ्तान

ढीले-ढाले चोगेनुमा कफ्तान चिलचिलाती गर्मी के मौसम को भी बेहद हसीन और खुशगवार बना सकते हैं। इनकी खास बात यह है कि हर फिगर की महिलाएं इन्हें बड़े आराम से पहन सकती हैं। फिर चाहे किसी गेट-टुगेदर में जाना हो या दोस्तों के संग शॉपिंग करने जाना हो, काफ्तान आपके लुक को बेहद स्टाइलिश बना देगा।

पटियाला सलवार का टशन

एथनिक वियर का जिक्र बिना पटियाला सलवार सूट के पूरा हो ही नहीं सकता है। सलवार सूट पहनने वाली महिलाओं के वॉर्डरोब में कम से कम एक पटियाला स्टाइल सलवार सूट तो होता ही है। सामान्य सलवार से कहीं ज्यादा खुली और चुन्नटों वाली पटियाला सलवार पहनने में बेहद आरामदायक होती है। शॉर्ट कुर्ती और फुलकारी के दुपट्टे के साथ पटियाला सलवार सूट आपको पार्टी के लिए तैयार कर देगी।

साड़ी में भी लगेंगी खूबसूरत

कुछ महिलाओं को साड़ी पहनना तो बहुत भाता है, लेकिन गर्मियों का बढ़ता तापमान उनके हौसले पस्त कर देता है। लेकिन हर मौसम में साड़ी पहनने वाली महिलाएं बताती हैं कि गर्मियों के मौसम में साड़ी विशेषरूप से आरामदायक लगती है। कॉटन, शिफॉन और जॉर्जेट से बनी साड़ियां गर्मियों में खासी पसंद की जाती हैं। इनके साथ कट स्लीव्स, बैकलेस या हॉल्टर नेक जैसे ब्लाउज ना केवल देखने में खूबसूरत लगते हैं बल्कि तन को भी ठंडा रखते हैं।

पेस्टल शेड्स का जादू

हम सभी जानते हैं कि गहरे रंग गर्मी को सोख लेते हैं इसलिए सर्दी के मौसम में काले, नीले और चटख लाल जैसे गाढे़ रंग ज्यादा पहने जाते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसे रंगों का चुनाव करना चाहिए जो तन के साथ-साथ आंखों को भी ठंडक पहुंचाए। इस लिहाज से गर्मी के मौसम में सेज, सी ग्रीन, आसमानी, क्रीम और बेर्बी ंपक जैसे सौम्य रंग ज्यादा पहनने चाहिए।

प्रिंट्स और पैटन्र्स का मेल

एथनिक वियर में पारंपरिक प्रिंटजैसे बंधेज, इकत, मधुबनी और फूल पत्तियों वाले प्रिंट्स बेहद आकर्षक लगते हैं। इन प्रिंट्स की खास बात यह है कि चटख रंग के बेस कलर पर कॉन्ट्रास्ट में ऐसे प्रिंट्स की छपाई बेहद खूबसूरत लुक देती है। इसी प्रकार ज्योमेट्रिक पैटन्र्स से लेकर ट्राइबल आर्ट तक सभी कुछ एथनिक समर वियर में बखूबी फबता है।

कैसी हो ज्वेलरी?

गर्मी के मौसम में तामझाम वाली ज्वेलरी पहनकर परेशान होने की बजाय बेहतर होगा कि हल्की ज्वेलरी ही पहनी जाए। जैसे ऑफिस जाते समय कोई पतली सी चेन और कानों में हल्के ईयर रिंग्स काफी रहेंगे। वहीं, किसी समारोह आदि में जाते समय स्टेटमेंट ज्वेलरी जैसे स्टेटमेंट नेकलेस या ईयर रिंग्स आदि आपके पार्टी लुक को पूरा करने में मदद करेंगे।

कॉटन और लिनन से दोस्ती

गर्मियों के मौसम में ऐसा फैब्रिक चुनें, जो पसीना जल्दी सोख ले और ठंडक का एहसास कराए। इस लिहाज से चिलचिलाती गर्मियों में सूती, लिनन, शिफॉन और जॉर्जेट जैसे फैब्रिक प्रभावी साबित होते हैं। यह सभी फैब्रिक बेहद हल्के होते हैं इसलिए हवा शरीर तक पहुंचती है और गर्मी का एहसास कम होता है।