फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलआयुर्वेद: हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं हैं कद्दू और सूरजमुखी के बीज, जानिए फायदे और कैसे खाएं

आयुर्वेद: हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं हैं कद्दू और सूरजमुखी के बीज, जानिए फायदे और कैसे खाएं

Seed Mix Combo of Sunflower & Pumpkin Seeds: बीजों में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है। यह फाइबर के साथ हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट्स पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स विटामिन्स खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स के बड़े स्त्रोत भी होते हैं। कद्दू और सूरजमुखी के बीजों को एक साथ मिलाकर खाने से खूब फायदा मिलता है। जानिए

आयुर्वेद: हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं हैं कद्दू और सूरजमुखी के बीज,  जानिए फायदे और कैसे खाएं
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 08:26 AM
ऐप पर पढ़ें

सेहत के लिए बीज काफी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। दादी-नानी अक्सर इन बीजों को खाने की सलाह देती हैं। लेकिन बच्चे इन्हें खाने से कतराते हैं। लेकिन हेल्दी बॉडी चाहते हैं तो इन बीजों को खाना शुरू कर दें। बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन बीजों को किस तरह खाएं इसके बारे में बता रही हैं आयुर्वेदिक एक्सपर्ट

क्या कहती हैं एक्पर्ट

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ दीक्षा भावसार बताती हैं कि सीडमिक्स कॉम्बो में 2 बीज होते हैं। सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज, जब रोजाना खाए जाते हैं, तो इम्यूनिटी, हार्ट हेल्थ, हड्डियों के स्वास्थ्य, थायरॉयड, बाल और त्वचा, नींद, एनर्जी के लेवल में सुधार, ब्लड प्रेशर और शुगर का प्रबंधन करने में मदद मिलती है। ये मोटापे को रोकता है और प्रोस्टेट, कोलन और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज के फायदे

1) कद्दू के बीज- कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है ऐसे में ये हड्डियों के स्वास्थ्य, यौन स्वास्थ्य और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ये एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हार्ट हेल्थ में सुधार करते हैं। कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन होता है, ऐसे में यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है। कद्दू के बीज एक बार खाने के बाद व्यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह मध्यम वजन बनाए रखने में मदद करता है और पाचन में भी सुधार करता है। रोजाना खाने पर ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

2) सूरजमुखी के बीज- सूरजमुखी के बीज वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए अच्छे हैं। ये पौधे-आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। सूरजमुखी के बीजों में विटामिन बी6 होता है, जो मूड बेहतर करता है और याददाश्त बढ़ाता है। यह पीएमएस को कम करने में मदद करता है। इनमें आयरन का अच्छा स्रोत हैं। यह एनर्जी लेवल, बाल और स्किन में सुधार करता है। ये बीज ब्लडप्रेशर और सीरम कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इन्हें खाने से दिल की समस्या होने में भी कमी आती है। बॉडी डिटॉक्स करने और वजन घटाने में भी ये बीज मदद करते हैं।

बीजों को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद के अनुसार, मेवे और बीज पचाने में भारी होते हैं क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर होते हैं और तासीर में गर्म भी होते हैं। इसलिए जब भी आप इन्हें खाएं तो कम से कम 6-8 घंटे तक भिगोकर रखें या फिर भून लें। भिगोने/भूनने से इसकी गर्मी कम हो जाती है।

सीडमिक्स के लिए कितनी मात्रा में लें?

इन 2 बीजों को समान मात्रा में मिलाएं और हर दिन सुबह सबसे पहले इसका 1 चम्मच लें या जब भी आपको भूख लगे तो स्नैक्स के तौर पर खाएं।

क्या आपको पता है चावल पकाने का सही तरीका? जानिए

चम्मच की जगह हाथों से खाना क्यों माना जाता है सही, जानिए