Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीWhat happens when you use expired makeup know when you should stop using product

क्या होता है जब आप एक्सपायर्ड मेकअप का करते हैं इस्तेमाल, जानिए कब प्रोडक्ट हो जाता है खराब

  • मेकअप स्किन को फ्लॉलेस बनाने में मदद करता है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती रहती हैं जिसकी एक्सपायरी के बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है। यहां बता रहे हैं एक्सपायर्ड मेकअप से स्किन को होने वाले गंभीर खतरों के बारे में और इसी के साथ बताएंगे कब प्रोडक्ट हो जाता है खराब।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 20 May 2024 02:52 PM
हमें फॉलो करें

मेकअप आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। ज्‍यादातर लड़कियां मेकअप करना बहुत पसंद करती हैं। कई बार महिलाएं मेकअप करती तो हैं लेकिन अपने प्रोडक्ट की एक्सपायरी भूल जाती हैं और भूल से एक्सपायर्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती रहती हैं। दरअसल, मेकअप के प्रोडक्ट दिखने में खराब नहीं लगते ऐसे में इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है कि ये प्रोडक्ट खराब हुए हैं या नहीं। यहां हम बता रहे हैं एक्सपायर्ड मेकअप का इस्तेमाल करने से क्या होता है और कब प्रोडक्ट हो जाता है खराब।

एक्सपायर्ड मेकअप को इस्तेमाल करने से क्या होता है?

एक्सपायर्ड मेकअप का इस्तेमाल करने से जलन, सूजन, मुंहासे निकलना और यहां तक ​​कि संक्रमण जैसी त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया, फफूंदी और दूसरे हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिनके इस्तेमाल से स्किन को नुकसान हो सकता है।

कब मेकअप प्रोडक्ट हो जाता है खराब

केवल किसी उत्पाद को देखकर यह जानना मुश्किल है कि वह कब एक्सपायर हो गया है या नहीं। हालांकि कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप पहचान सकते हैं कि मेकअप खराब हो गया है या नहीं। जानिए-

-मस्कारा और लिक्विड आईलाइनर को आमतौर पर तीन महीने तक इस्तेमाल करना सेफ माना जाता है। आंखों के पास इस्तेमाल किए जाने वाले लिक्विड प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

- पेंसिल-स्टाइल आईलाइनर, जेल आईलाइनर और लिप पेंसिल का इस्तेमाल एक साल तक किया जा सकता है।

- वॉटर बेस्ड फाउंडेशन आमतौर पर एक साल के लिए अच्छा रहता है, जबकि ऑयल आधारित फाउंडेशन लगभग 18 महीने के लिए अच्छा रहता है।

- वहीं हर छह महीने से एक साल तक क्रीम-बेस्ड फाउंडेशन या ब्लश को बदलें।

- लिपस्टिक एक से दो साल तक अच्छी रहती है और लिप ग्लॉस को छह महीने से एक साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

शादी के लिए मेकअप आर्टिस्ट चुनते समय इन बातों का रखें ख्याल

ऐप पर पढ़ें