सिर्फ चेहरा निखारने में ही नहीं इन चीजों में भी बहुत काम आते हैं केले के छिलके

  • हम सभी केले खाते हैं फिर खाकर उसके छिलकों को यूं ही डस्टबिन में फेंक देते हैं। अगर हम आपसे कहें कि जितना गुणकारी केला है उतने ही गुणकारी इसके छिलके भी हैं तो शायद आपको अटपटा लगे। आज हम इन छिलकों के इस्तेमाल के बारे में ही आपको बताएंगे जिनको सुनकर आप कभी भी केले के छिलकों को यूं ही नहीं फेंकेंगे।

various uses of banana peels
Anmol Chauhan लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 June 2024 04:31 PM
हमें फॉलो करें

साल के बारह महीनों आने वाल और सबके मन को भाने वाला केला हमारे शरीर के लिए कितना लाभकारी है यह तो हम सभी जानते हैं। शायद इसलिए साल भर जिस फल को सबसे ज्यादा खाया जाता है वो केला ही है। लेकिन क्या आप भी केले को खाकर उसके छिलके डस्टबिन में फेंक देते हैं? अब आप सोचेंगे कि भला छिलकों को संभाल कर क्यों रखें। आपके इसी सवाल का जवाब आज हम लेकर आए हैं। दरअसल केले के जैसे ही ढेरों गुण केले के छिलकों में भी पाए जाते हैं। आप इनसे तरह–तरह के फायदे पा सकते हैं।

चेहरे की रंगत को निखारने में हैं बेजोड़

खूबसूरत दमकता हुआ चेहरा आखिर हम सभी चाहते हैं। इसके लिए हम मार्केट से ढेरों महंगे प्रोडक्ट्स भी लेकर आते हैं जो अक्सर केमिकल्स से भरे होने के चलते हमारी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं।लेकिन केले के छिलके जिन्हें आप कचड़ा समझकर फेंक देते हैं, आपको ऐसा ग्लो और निखार देगा की आप कुछ और लगाना भूल ही जाएंगे।

इसके लिए आपको केले के छिलकों को पीसकर उनका फेसपैक बना लेना है। आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप छिलकों के अंदर वाला हिस्सा भी चेहरे पर थोड़ी देर के लिए रगड़ सकते हैं। 20– 25 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें। नियमित रूप से कुछ दिन करने के बाद ही आपने अपनी स्किन में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। आपकी रंगत में निखार आएगा साथ ही चेहरे की स्किन और नरम, मुलायम हो जाएगी।

पीले दांतों को बनाए सफेद और चमकदार

अगर आप भी अपने पीले दांतों से परेशान हैं तो केले के छिलके आपके बहुत काम आ सकते हैं। आपको केवल छिलके को अपने दांतों पर कुछ देर के लिए रगड़ना है। केले के छिलकों में पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाया जाता है जो दांतो को सफेद और चमकदार बनाने में मदद करता है।

केले के छिलकों की चाय देगी कई समस्याओं से राहत

जी हां, केले के छिलकों की चाय भी होती है और ये हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए एक गिलास उबलते हुए पानी में केले के छिलके डालें। जब यह पकते–पकते आधा हो जाए तब इसमें छान लें। आप चाहें तो इसमें शहद या दालचीनी डालकर भी पी सकते हैं। इस चाय को पीने से नींद अच्छी आती है, ब्लोटिंग यानी कब्ज और गैस की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके साथ ही हमारी हार्ट हेल्थ अच्छी होती है और मांस पेशियों में दर्द की शिकायत से भी आराम मिलता है।

चांदी को चमकाने में करते हैं मदद

केले के छिलके चांदी की चीजों को चमकाने में भी बहुत मदद करते हैं। इसके लिए बस आपको इन छिलकों का एक पेस्ट बना लेना है फिर इसे चांदी पर लगाना है। कुछ देर ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें फिर किसी कपड़े की मदद से जाता दें। आप देखेंगे की आपकी चांदी की चीज चमक उठेगी। उसपर नेचुरल पॉलिश हो जायेगी।

नेचुरल खाद की तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

केले के छिलकों को फेंकने की बजाए आप उन्हें नेचुरल खाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको केले के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बना लेना है। आप चाहें तो इनके छोटे–छोटे टुकड़े करके लगभग दस दिनों के लिए पानी में छोड़ सकते हैं। बस तैयार है आपकी देसी खाद। अब आप अपनी बालकनी या गार्डन में लगे पौधों को ये खाद दें और देखें वो कितनी तेजी से बढ़ते हैं।

ऐप पर पढ़ें