Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीunknown 3 facts that badly damage your hair causes hair fall

Hair Care: बालों की देखभाल के लिए करते हैं ये काम लेकिन हो जाते हैं हेयर डैमेज

बालों के डैमेज के लिए कई सारे कारण जिम्मेदार होते हैं लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें लोग हेयर केयर से जोड़कर देखते हैं लेकिन वो बालों के कमजोर और गिरने की वजह बनते हैं।

hair damage hidden cause
Aparajita लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 08:46 PM
हमें फॉलो करें

मजबूत, घने बाल तो हर कोई चाहता है। इसके लिए कई सारे जतन भी करते हैं। लेकिन पता है कुछ चीजें जो बालों की अच्छाई से जुड़ी होती हैं। वो आपके हेयर को डैमेज करती हैं। जिसके बारे में जानना जरूरी है। आमतौर पर बालों के डैमेज होने के लिए हेयर स्टाइलिंग टूल, केमिकल वाले प्रोडक्ट, पॉल्यूशन और न्यूट्रिशन की कमी को माना जाता है। लेकिन इन सबके अलावा कुछ बहुत ही साधारण सी बातें होती हैं जो हेल्दी बालों को कमजोर और डैमेज कर देती हैं।

हर दिन बालों को भिगोना

अक्सर छोटे बाल वाले लोग लापरवाही करते हैं और देखभाल नहीं करते। ऐसे में अगर हर दिन बालों को पानी से धोते हैं और शैंपू नहीं करते हैं। तो इससे बालों के डैमेज होने के चांस बढ़ जाते हैं। बालों को इस तरह हर दिन भिगोना डैंड्रफ बढ़ाता है और साथ ही हेयरलॉस का खतरा भी ज्यादा रहता है।

भीगे बालों के साथ ही सो जाना

छोटे बाल वाले अक्सर हेयर केयर के मामले में लापरवाही करते हैं। भीगे बालों के साथ अगर आप बिस्तर पर लेट जाते हैं। तो इससे बालों में ब्रेकेज बढ़ जाता है। गीले बाल काफी जल्दी उलझ जाते हैं और जड़ें कमजोर होती हैं। जो जरा सी रगड़ पर बालों के गिरने की वजह बनती हैं। वहीं स्कैल्प के गीले होने पर उनमे बैक्टीरिया भी पनपने के चांस ज्यादा रहते हैं जो बालों को डैमेज कर देते हैं।

बार-बार कंघी करना

कुछ लोगों को लगता है कि बालों में बार-बार कंघी करना जरूरी है। लेकिन ऐसा नही है अगर आप बालों पर जल्दी-जल्दी कंघी करते हैं। फिर चाहे बाल सूखे ही क्यों ना हो, इससे बाल डैमेज होने लगते हैं और जड़ों से कमजोर हो जाते हैं।

ऐप पर पढ़ें