Hair Care: गर्मियों में स्कैल्प पर आता है बहुत पसीना, रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • How to Prevent Sweaty Itchy Scalp: गर्मी में स्कैल्प पर काफी ज्यादा पसीना आता है, जिसकी वजह से कुछ लोगों को बहुत खुजली या इंफेक्शन हो सकता है। इस समस्या को रोकने के लिए इन टिप्स को अपनाएं।

Avantika Jain लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 20 May 2024 01:42 PM
हमें फॉलो करें

मौसम के बदलते ही आपको अपने स्किन और हेयर केयर रूटीन में बदलाव कर लेना चाहिए। गर्मी शुरू होते ही बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। कुछ लोगों को दिक्कत रहती है कि उनके स्कैल्प पर बहुत ज्यादा पसीना आता है और उसी की वजह से स्कैल्प पर बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है। स्कैल्प पर आए पसीने के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए इन तरीको को अपनाएं। 

अपने बाल धोएं- अगर इस गर्मी में स्कैल्प पर खूब पसीना आ रहा है, तो आपको अपने बालों को नियमित रूप से धोना चाहिए। हालांकि, बार-बार बाल धोने से आपके स्कैल्प का तेल संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे बालों की कमी को पूरा करने के लिए ज्यादा तेल और सीबम का उत्पादन करना पड़ सकता है। इसलिए, गर्मियों के दौरान अपने बाल धोने के लिए हाइड्रेटिंग शैम्पू को चुनें।

सही कंडीशनर को चुनें- गर्मियों में अपने बालों की देखभाल और पसीने वाले स्कैल्प पर खुजली से बचने के लिए हाइड्रेटिंग शैंपू के साथ सही कंडीशनर को चुनें। स्कैल्प में पसीने को रोकने के लिए सही कंडीशनर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी जड़ें ऑयली और सिरे सूखे हैं तो किसी डीप कंडीशनर को चुनें।

हेयर स्टाइलिंग टूल्स से बचें- गर्मियों के दौरान हेयर स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें। इन टूल्स की वजह से ज्यादा पसीना आ सकता है, जिससे तेल का उत्पादन हो सकता है। ऐसे में छिद्र बंद हो सकते हैं जो कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

मसालेदार खाने और कैफीन का सेवन कम करें- गर्मियों के दौरान सिर में पसीना आने से रोकने के लिए आपको अपने खानपान में बदलाव करें। कैफीन और मसालेदार खाने से बचना बेहतर है। शरीर को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में खीरा, आम, पत्तेदार साग और छाछ को शामिल करना शुरू करना चाहिए। इसके अलाला पानी की मात्रा को बेहतर बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और हाइड्रेटेड रहें।

बालों की ग्रोथ के लिए लगाएं ये जादुई मास्क, महीने भर में दिखेगा रिजल्ट

ऐप पर पढ़ें