फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीदुल्हन को मेकअप बॉक्स में जरूर रखने चाहिए ये प्रोडक्ट, बता रहीं ब्यूटी एक्सपर्ट

दुल्हन को मेकअप बॉक्स में जरूर रखने चाहिए ये प्रोडक्ट, बता रहीं ब्यूटी एक्सपर्ट

अक्सर होने वाली दुल्हन को ये समझ नहीं आता कि वो ससुरात जाते वक्त अपने रोजमर्रा के मेकअप के लिए कौन सी चीजों का इस्तेमाल करें। इन सवालों का जवाब अगर आप भी खोज रही हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें जवाब।

दुल्हन को मेकअप बॉक्स में जरूर रखने चाहिए ये प्रोडक्ट, बता रहीं ब्यूटी एक्सपर्ट
Aparajitaहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

हम सबकेपास ढेरों सवाल होते हैं, बस नहीं होता जवाब पाने का विश्वसनीय स्रोत। इस कॉलम केजरिये हम एक्सपर्ट की मदद से आपके ऐसे ही सवालों केजवाब तलाशने की कोशिश करेंगे। इस बार ब्यूटी एक्सपर्ट देंगी आपकेसवालों केजवाब। हमारी एक्सपर्ट हैं, गुंजन तनेजा

सवाल: अगले माह मेरी शादी होने वाली है। क्या आप मुझे सुझाव दे सकती हैं कि मुझे अपने मेकअप बैग में कौन-कौन से प्रोडक्ट्स रखने चाहिए? लिपस्टिक के कौन-से शेड एक दुल्हन के पास जरूर होने चाहिए? मेरी त्वचा की रंगत सांवली है।
आंकाक्षा श्रीवास्तव, प्रयागराज

जवाब: अगर आप अपनी दैनिक जिंदगी में हर दिन मेकअप नहीं भी करती हैं, तो भी एक दुल्हन के मेकअप वैनिटी में मेकअप से जुड़े कुछ प्रमुख प्रोडक्ट्स का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए पहले आपको एक लिस्ट बनानी होगी। सबसे पहले, मेकअप वैनिटी में क्लींजर का होना जरूरी है। कॉटन भी वैनिटी में जरूर रखें। कॉटन को क्लींजर से गीला करके मेकअप करने से पहले चेहरे को साफ करें और उसके बाद टोनर स्प्रे करें। टोनर के बाद बाद बारी आती है, गुलाब जल की। इसके बाद आपको चेहरे पर लगाना चाहिए सनस्क्रीन। सनस्क्रीन सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के उन सभी हिस्सों में लगाएं, जो ढका हुआ नहीं रहता। और यह भी याद रखें कि मौसम चाहे जो भी हो, सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। तो अपनी वैनिटी में त्वचा की प्रकृति के अनुरूप एक अच्छा सनस्क्रीन भी रखें। सन्स्क्रीन युक्त मॉइस्चराइजर हो तो बहुत अच्छा, नहीं तो आपको अलग से मॉइस्चराइजर रखना होगा। साथ ही, बैग में रखें प्राइमर। प्राइमर लगाने के बाद ही मेकअप शुरू करना चाहिए। मेकअप का सारा सामान, जिसमें फाउंडेशन या कॉम्पैक्ट, ब्लश, आई शैडो पैलेट, ब्रश, एक काला आई लाइनर और एक या दो रंगीन आई लाइनर जरूर रखें। इससे मेकअप करना मजेदार हो जाएगा। मस्कारा जरूर रखें। अगर आईब्रो हल्की है, तो आईब्रो पेन रखें। ब्रॉन्जर भी रखें। मेकअप ब्रश का एक सेट रखें और साथ ही मेकअप ब्रश क्लींजर भी रखें। साथ में छोटा-सा परफ्यूम और कंघी भी रखें। बालों को सेट करने के लिए भी कई प्रोडक्ट्स जैसे हेयर जेल, हेयर स्प्रे, हेयर ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर आदि आते हैं। अपनी जरूरत के मुताबिक आप इनमें से भी कोई प्रोडक्ट रख सकती हैं। साथ में एक मेकअप रिमूवर भी रखें। बिंदी लगाती हैं, तो उसकी भी एक-दो पत्ती रखें। लिपस्टिक की शौकीन हैं, तो मैट और ग्लॉसी दोनों तरह की लिपस्टिक की शेड रखें। आप ग्लॉस अलग से भी रख सकती हैं। होंठ अगर रूखे रहते हैं तो लिप बाम भी रखें। मेकअप उतारने के बाद अपनी पसंद का कोई फेस ऑयल भी लगा सकती हैं। तो फेस ऑयल भी अपने मेकअप बैग में रखें। लिपस्टिक की दो या तीन फैमिली होती है। आप ब्राउन, पर्पल या रेड फैमिली में से अपने लिए लिपस्टिक का चुनाव कर सकती हैं। अलग-अलग लिपस्टिक को लगाकर देखें कि कौन-सी रंग की लिपस्टिक आप पर अच्छी लगती है। अपनी पसंद के अनुरूप लाइट और डार्क शेड की पांच से छह लिपस्टिक अपने बैग में रखें। आप दो-तीन शेड की लिपस्टिक भी एक साथ लगा सकती हैं।

सवाल: चेहरे की त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी और पोषण देने के लिए मैं अपने रुटीन में किन चीजों को शामिल कर सकती हूं?
पूजा सिंह, बोकारो

जवाब: त्वचा की नमी की कमी को दूर करने के लिए सप्ताह में दो बार शहद को चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद छोड़ दें। नियमित रूप से ऐसा करने से आप फर्क महसूस करेंगी। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। एलोवेरा जेल से त्वचा पर नियमित रूप से मसाज करें। एलोवेरा जेल में शहद मिलाकर भी आप त्वचा पर  लगा सकती हैं। इससे भी नमी की कमी दूर होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें