फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीAmla Skin Care: चेहरे पर इन तरीकों से इस्तेमाल करें आंवला, सर्दियों में स्किन करेगी ग्लो

Amla Skin Care: चेहरे पर इन तरीकों से इस्तेमाल करें आंवला, सर्दियों में स्किन करेगी ग्लो

How To Use Amla For Healthy-Glowing Skin: आंवला कई गुणों से भरपूर होता है। सेहत के के लिए फायदेमंद होने के साथ ही इसका इस्तेमाल बाल और स्किन के लिए किया जा सकता है। जानिए कैसे-

Amla Skin Care: चेहरे पर इन तरीकों से इस्तेमाल करें आंवला, सर्दियों में स्किन करेगी ग्लो
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

आंवला हर मौसम में खाने की सलाह दी जाती है। इससे सेहत का सुधार होता है और स्किन-बाल भी अच्छे होते हैं। स्किन पर मौजूद जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बे हटाने की बात हो या फिर रंगत निखारने की, आप आंवला इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, यही वजह है कि कई लोग इसे रोजाना खाना पसंद करते हैं। घर पर कई देसी तरीकों से आप आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं और  अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। यहां जानिए अलग-अलग तरीकों से आंवला का इस्तेमाल कैसे करें।  

1) अगर आपको पिंपल्स की समस्या है, तो आप अपने स्किन केयर रूटीन में आंवले का फेस पैक जरूर शामिल करें। इस फेस पैक बनाने के लिए बाउल में 2 चम्मच आंवला पाउडर में दही और गुलाब जल मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद फेस को पानी से साफ करें। 

2) बढ़ती उम्र के साथ बढ़ रही स्किन प्रॉब्लम से निपटने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवला का इस्तेमाल फेस मसाज के लिए भी किया जा सकता है। फेस मसाज के लिए 1 चम्मच आंवले के जूस में 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर लें। फिर सुबह या फिर रात में सोने से पहले इस मिक्स से अपने फेस की अच्छी तरह मसाज करें। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।  फिर बाद में फेस को साफ करें। 

3) झुर्रियां और ब्लैकहेड्स की समस्या से बचाव के लिए रोजाना अपनी स्किन को स्क्रब करें। फिर आंवला से स्क्रब बनाएं, इसके लिए दो कच्चे आंवले को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। दोनों को मिक्स करने के बाद 1 चम्मच ग्रीन टी मिक्स करें। फिर इस मिक्स से फेस को अच्छी तरह स्क्रब करें। रंगत निखारने के लिए ये बेस्ट है। 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर इस तरह करें फेशियल, बेजान चेहरे में आएगी रौनक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें