फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीArgan Oil: चेहरे की 6 समस्याओं पर असर दिखाता है आर्गन ऑयल, जानें फायदे

Argan Oil: चेहरे की 6 समस्याओं पर असर दिखाता है आर्गन ऑयल, जानें फायदे

Argan Oil: आर्गन ऑयल को महंगे तेलों में गिना जाता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसकी कुछ बूंदे रोजाना लगाने से चेहरे की कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जानें कौन सी हैं समस्याएं।

Argan Oil: चेहरे की 6 समस्याओं पर असर दिखाता है आर्गन ऑयल, जानें फायदे
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 31 Dec 2023 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

चेहरे को निखरा और बेदाग बनाने के लिए हर दिन लड़के और लड़कियां स्ट्रगल करते हैं। ऐसे में एक तेल है जो इन समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकता है। आर्गन ऑयल काफी मशहूर तेल है, जिसे आयुर्वेद में भी गुणकारी माना गया है। मोरक्कों में खास तरह के नट्स होते हैं जिनसे निकला तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस तेल को रोजाना लगाने से स्किन की इन छह समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

स्किन का ढीलापन खत्म करे
आर्गन ऑयल का इस्तेमाल एंटी एजिंग ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ती है। जिससे स्किन में होने वाले ढीलेपन से छुट्टी मिलती है। 

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद
ऑयली स्किन से परेशान लोगों को चेहरे पर आर्गन ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। इस तेल को लगाने से स्किन में हो रहे ज्यादा सीबम प्रोडक्शन को रोकने में मदद मिलती है। जिससे स्किन का तैलीयपन कम होता है। रोजाना कुछ बूंद आर्गन ऑयल की लगाने से ऑयलीनेस दूर होती है। 

स्ट्रेच मार्क्स कम करता है
आर्गन ऑयल स्किन के ढीलेपन को खत्म करता है। इसलिए अगर इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाया जाए तो ना केवल स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है बल्कि इसके निशान को भी हल्का करने में मदद करता है। 

एक्ने ट्रीटमेंट में मदद
हार्मोंस के इंबैलेंस की वजह से अक्सर चेहरे पर एक्ने होने लगते हैं। आर्गन ऑयल में एंटी सीबम इफेक्ट्स होते हैं। जो स्किन पर हो रहे एक्ने को ट्रीट करने में मदद करते हैं। 

स्किन को मॉइश्चराइज करता है
आर्गन ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज तेजी से करने में मदद करता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल ज्यादातर क्रीम और मॉइश्चराइजर में किया जाता है। ये स्किन में पानी की मात्रा को बनाकर रखता है। जिससे स्किन हाइड्रटेड रहती है और ग्लो भी करती है।

सन प्रोटेक्शन
आर्गन ऑयल स्किन को धूप से होने वाले डैमेज से बचाने में भी हेल्प करता है। सनबर्न, हाइपरपिग्मेंटेशन से आर्गन ऑयल बचाव करता है। आर्गन ऑयल की कुछ बूंदों को रोजाना लगाने से स्किन को ग्लो मिलता है और हाइपपिग्मेंटेशन की समस्या भी खत्म होने लगती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें