फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीHair Mask: बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए सरसों का तेल है फायदेमंद, जानिए यूज करने का तरीका

Hair Mask: बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए सरसों का तेल है फायदेमंद, जानिए यूज करने का तरीका

Best Homemade Hair Mask: बालों के लिए सरसों का तेल काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अंदर कुछ चीजों को मिलाकर आप हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। इसे लगाने से बाल काले घने और लंबे होते हैं।

Hair Mask: बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए सरसों का तेल है फायदेमंद, जानिए यूज करने का तरीका
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

बदलते मौसम में स्किन के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचता है। प्रदूषण से भी बाल खराब होने लगते हैं। इस तरह की समस्या से बाल रूखे और कमजोर भी होने लगते हैं। इस समस्या से निपटने और बालों को मजबूत बनाने के लिए आप हेयर ऑयलिंग भी कर सकते हैं। हेयर मसाज के लिए ऑयलिंग काफी जरूरी है। इसके लिए सरसों का तेल सबसे अच्छा है। इस तेल की मदद से 3 चीजों को मिलाकर लगाने से बाल काले घने और लंबे होते हैं। यहां जानिए इसका हेयर मास्क कैसे बनाएं-

सरसों के तेल का हेयर मास्क कैसे बनता है?

- सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, विटामिन ई और मिनरल्स, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में ये तेल काफी फायदेमंद है। इस तेल से पैक बनाने को लिए इसमें करी पत्ता मिलाकर भी आप बालों में लगा सकती हैं। यह आपके बाल के लिए बेस्ट हेयर मास्क है, जो बालों की ग्रोथ में सुधार होता है।

- आप सरसों के तेल का हेयर मास्क अलग-अलग तरीके से बना सकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए अंडा और नींबू मिलाकर अपने बालों में लगा सकती हैं इससे भी हेयर हेल्थ अच्छी होगी। इस पैक को एक घंटे के लिए लगाकर रखें। फिर बाद में  बाल धो लेना है। आप चाहें तो सरसों के तेल को गुनगुना करें और फिर इसे बालों पर लगाएं। गुनगुने तेल को लगाने के बाद कुछ देर की मसाज करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें