फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीHair Fall: सिर से बालों के गुच्छे निकल जाते हैं तो लगाएं ये खास पेस्ट, बालों का झड़ना होगा बंद

Hair Fall: सिर से बालों के गुच्छे निकल जाते हैं तो लगाएं ये खास पेस्ट, बालों का झड़ना होगा बंद

Hair fall Solution: बाल अगर बहुत कमजोर हो गए हैं और सिर में हाथ लगाते ही हाथों में आ जाते हैं। कंघी में बहुत ढेर सारी मात्रा में निकल आते हैं तो इस तरह के हेयरफॉल को कम करने के लिए ये नुस्खा काम आएगा।

Hair Fall: सिर से बालों के गुच्छे निकल जाते हैं तो लगाएं ये खास पेस्ट, बालों का झड़ना होगा बंद
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 27 Dec 2023 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

बालों का झड़ना काफी कॉमन समस्या है। लेकिन बहुत सारे लोगों के सिर से बाल गुच्छे के गुच्छे ही बाहर आने लगते हैं। ऐसे में वो और भी ज्यादा चिंता करते हैं। जिससे बालों का झड़ना बढ़ता ही जाता है और सिर पर बाल कम होने लगते हैं। अगर बालों के झड़ने से परेशान हैं और सिर में कंघी डालते ही बाल हाथ में आने लगते हैं तो सिर पर इस घरेलू पेस्ट को लगाने से फायदा होगा। दरअसल, बालों के झड़ने की वजह कई बार सल्फर और पाइलोरिक एसिड की कमी की वजह से होती है। जिसके लिए ये खास पेस्ट लगाने से फायदा होता है। 

बालों पर लगाएं ये खास पेस्ट
बालों में एसिड और पाइलोरिक एसिड की कमी होने पर प्याज और अदरक को मिलाकर लगाने से हेयरफॉल कम होता है। लगाने का ये तरीका सबसे आसान है। सबसे पहले किसी बाउल में आठ से दस चम्मच एलोवेरा जेल लें। फिर इसमे छह से सात चम्मच प्याज के रस की मिला लें। इसी तरह से अदरक का रस निकालें और छह से सात चम्मच इसे भी मिला लें। अब इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं। 
एलोवेरा जेल
प्याज का रस
अदरक का रस

प्याज और अदरक का रस निकालने के लिए सबसे पहले दोनों को कद्दूकस कर लें। फिर किसी कपड़े की मदद से इसे छान लें। आसानी से रस निकल आएगा। 

कैसे लगाएं ये पेस्ट
बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो बालों की जड़ों में इस पेस्ट को लगाएं और करीब एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इस प्रोसेस को फॉलो करें। लगातार कुछ इस्तेमाल के बाद बालों के झड़ने में फर्क दिखने लगेगा। लेकिन इस प्रोसेस को तब तक फॉलो करें जब तक कि हेयर फॉल रुक ना जाए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें