फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीआपने अब तक ट्राई किया कोरियन ब्यूटी सीक्रेट, घर पर ऐसे बनाएं राइस वॉटर

आपने अब तक ट्राई किया कोरियन ब्यूटी सीक्रेट, घर पर ऐसे बनाएं राइस वॉटर

खूबसूरती निखारने के लिए अगर आपको भी तरह-तरह के उपाय आजमाना पसंद है, तो अब जरा राइस-वॉटर का यह कोरियन नुस्खा अपनाकर देखिए। कैसे बनाएं राइस-वॉटर और इसे उपयोग में लाएं, बता रही हैं स्वाति गौड़

आपने अब तक ट्राई किया कोरियन ब्यूटी सीक्रेट, घर पर ऐसे बनाएं राइस वॉटर
Kajal Sharmaहिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 03:56 PM
ऐप पर पढ़ें

हर महिला खूबसूरत और जवां दिखना चाहती है, इसलिए खूबसूरती निखारने के लिए घरेलू नुस्खों से लेकर ब्यूटी पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट करवाने तक सारे जतन करती हैं। वैसे दादी-नानी के ब्यूटी सीक्रेट्स तो आपको भी जरूर पता होंगे लेकिन क्या आपको के-ब्यूटी ट्रेंड के बारे में भी पता है? जी हां के-ड्रामा और के-फूड के मशहूर होने के बाद आजकल के-ब्यूटी ट्रेंड बहुत चर्चा में हैं। आपने सही पहचाना, यहां बात कोरियन ब्यूटी ट्रेंड की ही हो रही है, जिसमें राइस वाटर यानी चावल के पानी का इस्तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए किया जाता है। खूबसूरती के इस कोरियन नुस्खे की सबसे बड़ी खूबी यह है कि बनाने और इस्तेमाल में बेहद आसान यह डीआईवाई ( डू इट योर सेल्फ ) नुस्खा बेहद शानदार नतीजे देता है। इसे अपने स्किन केयर रुटीन का हिस्सा बना चुकी युवतियां और महिलाएं इसके परिणाम से पूरी तरह संतुष्ट और खुश हैं। अगर आप भी महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स आजमाकर अब उकता गई हैं और कुछ ऐसा ट्राई करना चाहती हैं जो बेहद कम लागत में शानदार परिणाम दे, तो के-ब्यूटी ट्रेंड आपको जरूर आजमाना चाहिए।

क्या है कोरियन राइस वाटर?
जब चावल को पानी में भिगो कर रखा जाता है तो पानी का रंग बदल कर धुंधला हो जाता है, मानो पानी में दूध की कुछ बूंदे मिला दी गई हों। इस पानी में चावल के सभी पोषक तत्व और खनिज मिल जाते हैं, जिसे राइस वाटर कहते हैं। इस राइस वाटर में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को प्राकृतिक चमक देने के साथ-साथ उसमें नमी के स्तर को भी संतुलित बनाते हैं। इतना ही नहीं, यह पानी ढीली पड़ गई त्वचा को कसावट और निखरी रंगत देने का भी काम करता है। राइस वाटर की सबसे बड़ी विशेषता यह भी है कि आपकी नाजुक त्वचा को इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं झेलना पड़ता क्योंकि इसमें  सिवाय चावल और पानी के कुछ और नहीं मिलाया जाता है।    

कैसे करें तैयार
• सबसे पहले चावलों को नल के चलते पानी में अच्छी तरह धो लें ताकि उसमें मौजूद गंदगी और अशुद्धियां पूरी तरह निकल जाएं।
• चावलों को अच्छी तरह पानी से धोने के बाद एक बर्तन में दो कप साफ पानी डालकर वह चावल उसमें भिगो दें, करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
• कुछ देर बाद आप देखेंगी कि बर्तन के पानी का रंग साफ से धुंधला हो गया है। अब चावलों को अच्छी तरह मिलाकर एक साफ छलनी की सहायता से पानी को किसी दूसरे बर्तन में छान लें।
• वैसे तो यह छना हुआ पानी इस्तेमाल के लिए तैयार है, लेकिन इसे ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए इसे कमरे के तापमान पर चौबीस से अड़तालीस घंटे के लिए ढक कर रख दें। ऐसा करने से इसमें खमीर बनने के प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इसकी पोषकता काफी बढ़ जाएगी।
• अब इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें और जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें। फ्रिज में रखने से ना केवल इसकी ताजगी बरकरार रहेगी बल्कि आपकी त्वचा को भी यह ठंडा राइस वाटर ज्यादा फायदा देगा।

इस्तेमाल करना है आसान
• हाईड्र्रेंटग फेस मास्क की तरह इसका इस्तेमाल करने के लिए राइस वाटर में शहद या एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगा लें और करीब बीस मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।
• नेचुरल टोनर की तरह इसका इस्तेमाल करने के लिए रुई के साफ टुकड़े पर राइस वाटर डालकर हल्के हाथ से पूरे चेहरे पर लगा लें। इससे त्वचा की रंगत तो निखरेगी, साथ ही नेचुरल ग्लो भी आएगा।
• राइस वाटर का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के रूप में भी किया जा सकता है। बस इसे साफ कॉटन बॉल पर डाल कर इससे चेहरा साफ करें। यह प्राकृतिक क्लींजर की तरह चेहरा साफ करने के साथ त्वचा के प्राकृतिक तेल को भी सुरक्षित रखेगा। 

फायदे हैं अनेक
राइस वाटर त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुंचाए कई फायदे देता है और इसका इस्तेमाल हर तरह की त्वचा पर किया जा सकता है। लेकिन किसी प्रकार कि एलर्जी या संवेदनशील त्वचा होने पर इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट कर लेना चाहिए।
• पानी वैसे भी हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है और यह राइस वाटर विशेष रूप से त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रख कर उसे लचीलापन प्रदान करता है।
• नियमित प्रयोग त्वचा की रंगत सुधारने के साथ-साथ चेहरे से झाइयां कम करने में भी सहायक है।
• राइस वाटर में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो चेहरे से झुर्रियां कम करते हैं और त्वचा को कसावट प्रदान करते हैं।
• यदि आप बाजार में मिलने वाले क्लींजर इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं हैं तो राइस वाटर का इस्तेमाल चेहरे से धूल-मिट्टी और अशुद्धियां हटाने में बेफिक्र होकर कर सकती हैं।

बाल दिखेंगे शानदार
राइस वाटर का इस्तोमल आप अपने बालों पर भी बिना किसी चिंता के कर सकती हैं। शैंपू करने के बाद बालों में राइस वाटर का मास्क आधे घंटे के लिए लगाएं और पानी से बाल को धो लें। 
राइस वाटर के नियमित इस्तेमाल से बाल ना सिर्फ तेजी से बढ़ेंगे बल्कि मुलायम, सिल्की और डैंड्रफ मुक्त भी हो जाएंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें