Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीHow to make home made hair mask With Banana honey Milk And olive oil to get soft silky hair

Homemade Hair Mask: बेजान बालों में आ जाएगी जान, बस हफ्ते में एक बार लगा लें घर में बना ये हेयर मास्क

Hair Mask: प्रदूषण का असर सेहत के साथ ही स्किन और बालों पर भी होता है। इस दौरान ज्यादातर लोग अपने रूखे-सूखे बालों से परेशान होते हैं। यहां जानिए इन बेजान बालों के लिए घर पर कैसे हेयर मास्क तैयार करें।

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 8 Nov 2023 07:52 AM
हमें फॉलो करें

प्रदूषण के कहर से हर कोई परेशान हो रहा है। इस जहरीली हवा में लोगों का सांस लेना तक मुश्किल हो गया है। इसकी वजह से ना सिर्फ लोगों को सेहत संबंधी समस्या हो रही हैं, बल्कि स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ रही हैं। ज्यादातर लड़की अपने झड़ते और रूखे-सूखे बालों से परेशान हैं। ऐसे में बेजान बालों में फिर से जान भरने के लिए आप किसी केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह घरेलू प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। यहां जानिए घर पर कैसे आप एक बेहतरीन हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं।

बेजान बालों के लिए हेयर मास्क  

बेजान बाल काफी ज्यादा रूखे-सूखे लगते हैं। इस तरह के बालों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी घरेलू प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। ऐसे में आप केले से एक बेहतरीन मास्क तैयार कर सकते हैं। इस मास्क को जब आप पहली बार लगाएंगे तो उसी के बाद आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। इस पैक को बनाने के लिए केले, शहद, दूध की जरूरत होगी। इसके अलावा कंसिस्टेंसी स्मूद करने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाएं हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले केले को छीलकर एक कटोरी में निकाल लें। फिर इसे अच्छी तरह से मैश करें। अब मैश किए केले में एक चम्मच शहद और दूध मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अंत में थोड़ा ऑलिव ऑयल डालें और इस पैक को अच्छे से मिक्स करें, जब तक की एक स्मूद कंसिस्टेंसी बनकर तैयार ना हो जाए। अगर आपके बाल ज्यादा लंबे हैं तो आप दो केले का इस्तेमाल करें। 

कैसे इस्तेमाल करें ये पैक

पैक लगाने से पहले आप हेयर वॉश करें, हालांकि, अगर आपने पैक लगाने से एक दिन पहले ही अपने हेयर वॉश किए हैं तो आप एक स्प्रे बोतल की मदद से बालों को हल्का गीला कर लें। फिर बालों को 4 हिस्सों में बांट लें और ब्रश की मदद से इसे सब तरफ लगाएं। आप इस पैक को अपने हाथों से भी लगा सकती हैं। पैक को अच्छे से लगाने के बाद सूखने तक के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धोएं।

ऐप पर पढ़ें