फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीSoft Hands: सर्दियों में रूखे-सूखे हाथों से परेशान हैं तो देखभाल के साथ लगाएं ये होममेड मास्क

Soft Hands: सर्दियों में रूखे-सूखे हाथों से परेशान हैं तो देखभाल के साथ लगाएं ये होममेड मास्क

how to get soft smooth hands: ठंड शुरू होते ही चेहरे से ज्यादा हाथों की स्किन पर रूखापन दिखने लगता है। जो काफी भद्दा भी लगता है। इन रूखे-सूखे, बेजान हाथों को संवारने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Soft Hands: सर्दियों में रूखे-सूखे हाथों से परेशान हैं तो देखभाल के साथ लगाएं ये होममेड मास्क
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 08:40 AM
ऐप पर पढ़ें

सर्दियों में स्किन का रूखा हो जाना बिल्कुल सामान्य सी बात है। इस रूखेपन को दूर करने के लिए लोग मॉइश्चराइजर और तेल का इस्तेमाल करते हैं। चेहरे पर किसी भी प्रोडक्ट को एक बार लगा लेने के बाद काफी देर तक के लिए स्किन हाइड्रेट हो जाती है। लेकिन हाथों को बार-बार पानी से धोने और काम करने की वजह उस पर मॉइश्चर चला जाता है। जिसकी वजह से सर्दियों में हाथ ज्यादा रूखे और बेजान से दिखने लगते हैं और कई बार तो काफी भद्दे लगते हैं। अगर आप अपने बेजान और रूखे से दिख रहे हाथों से सर्दियों में परेशान हैं तो इन 5 हैंड्स केयर टिप्स को याद रखें।

मॉइश्चराइजर है जरूरी
हाथों की स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। हमेशा अच्छे क्वालिटी का और ऐसा क्रीम या लोशन लगाएं जिसमे नारियल का तेल, शिया बटर, ग्लिसरीन जैसे नेचुरल तत्व हों और स्किन को नेचुरली ज्यादा से ज्यादा मॉइश्चराइज कर सकें।

रात को लगाएं मॉइश्चराइजर
रात को सोने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। खासतौर पर नाखून और आसपास के हिस्से में। जिससे स्किन ड्राई होने से क्यूटिकल्स ना निकले।

हाथों को ऐसे करें सुरक्षित
हाथों  भी से सारा काम करना होता है। ऐसे में  जब भी केमिकल वाले साबुन या फिर कोई दूसरे काम करने हो तो हाथों में ग्लव्स पहन लें। ये हाथों को सॉफ्ट बनाए रखेंगे और हाथों की नमी को खोने नहीं देंगे।

हाथों को करें स्क्रब
हाथों पर जमा डेड स्किन को हटाने के लिए स्क्रब का सहारा लें। डेड स्किन के हट जाने से मॉइश्चराइजर तेजी से स्किन सोखती है और नमी बनी रहती है। ऑलिव ऑयल में नमक को मिलाकर नेचुरल स्क्रब तैयार करें और इससे हल्के हाथों से मसाज करके हाथों को धो लें। ये स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही डेड स्किन को भी हटाने में मदद करेगा। रोजाना रात को सोने से पहले इस होममेड स्क्रब से हाथों की सफाई करने से हाथ सॉफ्ट और बेहद स्मूद हो जाते हैं।

हाइड्रेट रहना है जरूरी
शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। सर्दियों में भी खुद को अंदर से हाइड्रेट रखें। जिससे स्किन पर रूखापन नजर ना आए। रोजाना सात से आठ गिलास पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। 

सनस्क्रीन है जरूरी
चेहरे की तरह ही हाथों पर भी सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। लगातार यूवी रेज के संपंर्क में आने की वजह से हाथों की स्किन पर समय से पहले ही उम्र के निशान दिखने लगते हैं। इसलिए सर्दियों में भी घर से बाहर निकलते वक्त अच्छी तरह से हाथों पर सनस्क्रीन लगाएं।

हाथों पर लगाएं ये नेचुरल पैक
हाथों की स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नहीं दिखती है तो ये आसान सा नेचुरल पैक स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बना देगा।
2-3 आलू
1 चम्मच शहद
1-2 चम्मच दूध

आलू को उबाल लें और छील लें। अब इन उबले आलूओं को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमे शहद और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस होममेड मास्क को हाथों पर लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए लगाएं। जब पेस्ट ठंडा हो जाए तो हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। फिर कोई भी मनचाहा मॉइश्चराइजर लगाएं। ये होममेड मास्क स्किन को गजब का नेचुरल ग्लो और सॉफ्टनेस देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें