फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीHair Care: पतले बालों से परेशान हैं तो लगाएं ये आयुर्वेदिक टोनर, हेयर फॉल भी होगा कम

Hair Care: पतले बालों से परेशान हैं तो लगाएं ये आयुर्वेदिक टोनर, हेयर फॉल भी होगा कम

Hair Fall Solution: बाल कमजोर होकर टूटने लगे हैं और बालों में पतलापन आ गया है। तो घर में बनाएं ये आयुर्वेदिक टोनर, जिसकी मदद से बालों को मोटा और घना बनाया जा सकता है। जानें बनाने का तरीका।

Hair Care: पतले बालों से परेशान हैं तो लगाएं ये आयुर्वेदिक टोनर, हेयर फॉल भी होगा कम
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

बालों का पतलापन और झड़ने की समस्या इन दिनों काफी ज्यादा कॉमन है। अक्सर लोगों के बॉडी में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है या फिर बहुत ज्यादा स्ट्रेस की वजह से भी बाल झड़ते हैं। वहीं केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट बालों के कमजोर और झड़ने की मुख्य वजह होते हैं। ऐसे में आयुर्वेदिक तरीका आपकी मदद कर सकता है। जानें क्या है वो तरीका।

पतले बालों को मोटा बनाएगा ये आयुर्वेदिक टोनर
नेचुरोपैथी के डॉक्टर मनोज ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर बालों को नेचुरल तरीके से मोटा और घना बनाने का तरीका बताया है। जिसकी मदद से बालों का झड़ना भी रुकेगा और बालों का पतलापन भी खत्म होगा। इसके लिए बस 6 चीजों की जरूरत होगी। जिसमे से ज्यादातर चीजें आसानी से किचन में ही मिल जाएंगी।

आयुर्वेदिक टोनर बनाने का तरीका
आयुर्वेदिक टोनर बनाने के लिए जरूरत है- 
अमरबेल सौ ग्राम
गुड़हल के फूलों का पाउडर 15 ग्राम
जटामांसी सौ ग्राम
लौंग 15-20
मेथी दाना सौ ग्राम
चावल सौ ग्राम 

इन सारी चीजों को किसी गहरे बर्तन में दो लीटर पानी में मिक्स करें। अगर आपके पास गुड़हल के फूल का पाउडर नहीं है तो इसमे ताजे गुड़हल के फूलों को मिला सकते हैं। इसके लिए करीब 50 फूलों की जरूरत होगी। इन सारी चीजों को दो लीटर पानी में डालकर तब तक उबालें। जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। जिससे सारी जड़ी-बूटियों के तत्व पानी में घुल जाएं। अब इस तैयार पानी को किसी कांच के जार में छानकर भर लें। 

कैसे लगाएं आयुर्वेदिक टोनर
बालों में इस तैयार टोनर को लगाना बहुत आसान है। हर रोज तैयार टोनर का स्प्रे बालों की जड़ों में करें। साथ में आप चाहें तो हल्के से मसाज कर सकते हैं। इसे रोजाना शैंपू से धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही ये टोनर बालों को घना बनाने में मदद करेगा।

Long Hair Tips: बालों को तेजी से बढ़ाएगा ये तेल, इन 4 चीजों से करें तैयार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें