फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीHair fall: बालों को मजबूत बनाना है अप्लाई करें ये 4 चीजें, नहीं होगा हेयरफॉल

Hair fall: बालों को मजबूत बनाना है अप्लाई करें ये 4 चीजें, नहीं होगा हेयरफॉल

Hair fall: बालों के झड़ने, कमजोर होने, रूखे और बेजान होने से परेशान हैं तो बालों पर इन चार चीजों को अप्लाई करना शुरू कर दें। ये बालों में नई जान डालने के साथ ही हेयरफॉल कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

Hair fall: बालों को मजबूत बनाना है अप्लाई करें ये 4 चीजें, नहीं होगा हेयरफॉल
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 18 Apr 2024 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

बालों का झड़ना कई सारे लोगों की समस्या है। महिला हो या पुरुष बालों के कमजोर होकर टूटने से परेशान रहते हैं। बालों की मजबूती के लिए जरूरी है कि केमिकल वाले प्रोडक्ट की बजाय नेचुरल चीजों को इस्तेमाल किया जाए। खासतौर पर बालों की जड़ों को अगर पोषण दिया जाए तो जल्दी ही बाल मजबूत होना शुरू हो जाते हैं। बालों की मजबूती के लिए हेयर ऑयल को बालों में देर तक अप्लाई करने की बजाय ये 4 चीजें लगाएं। कुछ ही दिनों में हेयर फॉल कंट्रोल हो जाएगा।

हेयर मसाज
बालों पर ओवरनाइट ऑयल अप्लाई करने की बजाय शैंपू करने के मात्र एक से दो घंटे पहले ऑयल लगाएं। साथ ही उंगिलियों की पोर की मदद से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और तेल आसानी से अब्जार्ब हो पाता है। जिससे जरूरी पोषण बालों को मिलते हैं और बालों का झड़ना बंद होता है।

ऐलोवेरा जेल
बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल की मसाज भी फायदेमंद होती है। ये बालों को नेचुरली मॉइश्चराइज करने के साथ ही हाइड्रेट भी करता है। साथ ही बालों को कंडीशन करता है। जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं होते और टूटते कम हैं। 

एग मास्क
बालों को मजबूत बनाना है तो पार्लर से प्रोटीन कैरेटिन करवाने की बजाय एग मास्क को लगाएं। प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से जब आप एग को बालों की जड़ों पर लगाते हैं तो जरूरी पोषण बालों की जड़ों तक पहुंचते हैं और उसे मजबूत बनाते हैं। 

ग्रीन टी से धोएं बाल
बालों के कमजोर और रूखा होकर टूटने से परेशान हैं तो ग्रीन टी से बालों को धोएं। ये बालों के हेयर फॉलिकल्स को खोलने का काम करते हैं। जिससे बाल मजबूत होते है। ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैटेचिन बालों को झड़ने को रोकता है। साथ ही बाल मजबूत होते हैं और सिल्की हो जाते हैं।