फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल ब्यूटीरूखे पतले बालों को घना बनाता है बायोटिन, हेयर फॉल से बचने के लिए ऐसे करें घर पर तैयार

रूखे पतले बालों को घना बनाता है बायोटिन, हेयर फॉल से बचने के लिए ऐसे करें घर पर तैयार

Home made biotin powder for hair fall: बायोटिन मूल रूप से पानी में घुलनशील विटामिन बी है, जो बॉडी को एक साथ कई सारे फायदा पहुंचाता है, जैसे-बालों को मजबूत बनाना, उन्हें धूप, धूल और प्रदूषण से बचाने के

रूखे पतले बालों को घना बनाता है बायोटिन, हेयर फॉल से बचने के लिए ऐसे करें घर पर तैयार
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 Dec 2023 03:32 PM
ऐप पर पढ़ें

Home made biotin powder for hair fall: पहले के समय में बालों के झड़ने की समस्या को बदलते मौसम के साथ जोड़कर देखा जाता था। लेकिन आज ये समस्या लोगों के बीच आम परेशानी बनकर उभर रही है। आजकल की भागती दौड़ती जिदंगी में लोगों के बीच बढ़ता तनाव, खानपान की खराब आदतों की वजह से शरीर में होती विटामिन्स की कमी हेयर फॉल का मुख्य कारण बन रही है। ऐसी ही एक कमी बायोटिन की भी होती है। दरअसल, बायोटिन पानी में घुलनशील विटामिन बी को कहा जाता है। जो खासतौर पर त्वचा, नाखून और बालों की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। आहार में बायोटिन की कमी होने पर बाल पतले होने, त्वचा या नाखून संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी इन समस्याओं को झेल रहे हैं तो इस कमी को पूरा करने के लिए आइए जानते हैं कैसे घर पर बनाया जा सकता है होममेड बायोटिन पाउडर।  

क्या है बायोटिन-

बायोटिन मूल रूप से पानी में घुलनशील विटामिन बी है, जो बॉडी को एक साथ कई सारे फायदा पहुंचाता है, जैसे-बालों को मजबूत बनाना, उन्हें धूप, धूल और प्रदूषण से बचाने के साथ चमक भी बढ़ाता है। हेयर फॉल, पतले और रूखे बालों की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन करने से फायदा मिल सकता है। 

घर पर बायोटिन बनाने के लिए जरूरी सामग्री-

-½ कप ड्राई फूड्स का पाउडर (बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और अखरोट)

-½ कप जौ और ओट्स

-½ कप मूंग दाल और चना दाल

-½ कप चिया सीड्स

-½ कप अलसी के बीज

-½ कप फिश बोन पाउडर (वैकल्पिक)

घर पर बायोटिन बनाने का तरीका-

घर पर बायोटिन पाउडर तैयार करने के लिए बादाम,मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और अखरोट को ग्राइंड करके उसका बारीक पाउडर बना लें। इसके बाद ओट्स और जौ को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। मूंग दाल और चना दाल को सूखा भून कर बारीक पीस लें। अलसी के बीज और चिया बीज को ब्लेंडर में पीस लें। नॉन वेजिटेरियन लोग सूखी मछली की हड्डियों का पाउडर पीस लें। अब एक साफ कटोरी में सभी सामग्रियों के पाउडर को एक साथ मिला लें। आपका बायोटिन पाउडर बनकर तैयार है। आप इसे कांच की एयर टाइट बोतल में डालकर रेफ्रिजरेटर में स्टोर करके रख सकते हैं। 

कैसे यूज करें बायोटिन पाउडर-

घर पर तैयार इस बायोटिन पाउडर का उपयोग आप अपनी पसंदीदा स्मूदी या चाय में मिलाकर कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच घर का बना ये बायोटिन पाउडर मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। इस बायोटिन पाउडर का सेवन करने से बालों का झड़ना बंद होने के साथ बाल घने हो  सकते हैं।

नोट-

बायोटिन पाउडर बालों की सेहत का ख्याल रखते हुए उन्हें टूटने, झड़ने से बचाता है। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि अलग-अलग लोगों की बॉडी में बायोटिन की आवश्यकता भी अलग-अलग होती है। ऐसे में इस बायोटिन पाउडर को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें